Top 5 Best Saving Account With Higher Interest Rate In hindi

Top 5 Best Saving Account With Higher Interest Rate In hindi
Top 5 Best Saving Account With Higher Interest Rate In hindi

Top 5 Best Saving Account With Higher Interest Rate In hindi – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको Top 5 Best Saving Account With Higher Interest Rate In hindi के बारे में बताएंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे वह कौन से बैंक सेविंग अकाउंट है जहां पर आप को सबसे ज्यादा ब्याज दर मिलती है। दोस्तों अगर आप यह जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखरी तक जरूर पढ़िए।

अगर आप अपने धन को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसके लिए बैंक में अलग-अलग प्रकार की स्कीम उपलब्ध है। लेकिन इसके बाद भी लोग किसी स्कीम में पैसा लगाकर बचत खाते में अपना पैसा इन्वेस्ट करना ज्यादा अच्छा समझते हैं। दोस्तों अगर आप किसी एफडी या आरडी या योजना में अपना पैसा लगा रहे हैं तो इसमें आपका पैसा निश्चित अवधि के लिए फिक्स हो जाता है। इस बीच जरूरत पड़ने पर आप अपना पैसा नहीं निकाल सकते। लेकिन अगर आप बचत खाते में अपना पैसा जमा करते हैं तो आप कभी भी पैसा जमा कर सकते हैं और कभी भी पैसा निकाल सकते हैं।

Read More – पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम क्या है?

बचत खाते में पैसा जमा करना ज्यादा सुविधाजनक होता है क्योंकि इसमें पैसा जमा करने की कोई लिमिट नहीं होती है। आप न्यूनतम ₹1 भी अपने बचत खाते में जमा कर सकते हैं और न्यूनतम ₹1 अपने बचत खाता से निकाल सकते हैं।

आज ढेर सारी बैंक खुल चुकी हैं जो आपको बचत खाता खोलने की सुविधा देती है। जब आप अपने घर से बाहर जाएंगे तो आपको रास्ते में ढेर सारी बैंक देखने को मिलेंगे। इनमें से कुछ बैंक ऐसी होती है जो आपको बहुत कम ब्याज दर देती है। जबकि कुछ बैंक ऐसी होती है जो आपको बहुत ज्यादा ब्याज दर देती है। लोग अपना पैसा उसी बैंक में जमा करना चाहते हैं जहां पर हमें ज्यादा ब्याज दर मिलता है।

अगर आप अलग-अलग बैंक की ब्याज दर जानना चाहते हैं तो उसके लिए आप सही आर्टिकल पर आए हैं। आज इस आर्टिकल पर हम आपको अलग-अलग बैंक की ब्याज दर बताएंगे और यह भी बताएंगे कि सबसे बेहतर सुविधाएं देने वाली बैंक कौन सी है।

Top 5 Best Saving Account With Higher Interest Rate In hindi

नीचे हम आपको उन पांच सबसे ज्यादा भरोसेमंद और लोकप्रिय बैंक के बारे में बता रहे हैं जिन पर लोग सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं। अगर आप नीचे बताई गई बैंक में अपना खाता खुलवाते हैं तो आपको अधिक ब्याज दर मिलता है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत का एक सरकारी तथा पुराना बैंक है। वर्तमान समय में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास भारत में सबसे ज्यादा बैंक शाखा है। State Bank of Indiaआपको हर वह बैंकिंग सुविधा प्रदान करता है जो आपके लिए आवश्यक होती है। आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आप बचत खाता खुलवा सकते हैं इसके लिए आपको बस अपनी आईडी प्रूफ जमा करनी पड़ती है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में बचत खाता में पैसा जमा करने पर आपको 4% का वार्षिक ब्याज दिया जाता है।

Kotak Mahindra Bank

कोटक महिंद्रा बैंक को भी भारत के कुछ सबसे लोकप्रिय बैंक में गिना जाता है। कोटक महिंद्रा बैंक के अंदर अगर आप नॉर्मल अकाउंट खुलवाते है तो इसमें आपको लगभग 6% का वार्षिक ब्याज मिलता है। लेकिन अगर आप इस बैंक में अपना बचत खाता खुलवाते हैं तो आपको 4% का वार्षिक ब्याज मिलता है। कोटक महिंद्रा बैंक में आपको 4% वार्षिक ब्याज दर के साथ अन्य कई सुख सुविधाएं भी मिलती हैं

ICICI savings bank

टेलीविजन में अगर किसी बैंक का विज्ञापन सबसे ज्यादा दिखाया जाता है तो वह आईसीआईसीआई बैंक है। अमिताभ बच्चन इस बैंक के ब्रांड एंबेसडर हैं। आईसीआईसीआई बैंक के अंदर आपको अलग-अलग प्रकार की बैंकिंग सुविधाएं मिल जाती हैं। यह इकलौती ऐसी बैंक है जिसमें आपको सेविंग अकाउंट के अंदर भी अनेक प्रकार मिल जाते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक के सेविंग अकाउंट के कुछ मुख्य प्रकार Silver Savings Account, Advantage Woman Savings Account, Freedom Savings Account, Basic Savings Bank Account हैं। आप इनमें से चाहे जिस से कैटेगरी में सेविंग अकाउंट खोले आपको सब में एक समान ब्याज मिलता है। आईसीआईसीआई सेविंग अकाउंट में आपको 4% का वार्षिक ब्याज मिलता है।

Citibank Savings Account

आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो इस बैंक का नाम पहली बार सुन रहे होंगे। इस बैंक में आम आदमी बहुत कम पैसे इन्वेस्ट करते हैं। इस बैंक में मुख्य रूप से बड़े बड़े बिजनेसमैन और उद्योगपति अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं। वर्तमान समय में सिटी बैंक के पास है 700 से ज्यादा एटीएम तथा लगभग 200 से ज्यादा ब्रांच है। 31 शहरों में सिटी बैंक की सुविधा उपलब्ध है।

अगर आप सिटी बैंक के अंतर्गत अपना बचत खाता खोलते हैं तो आपको 4% एनुअल इंटरेस्ट रेट मिल जाएगा।

Axis Bank Savings Account

एक्सिस बैंक के देश की एक अर्धसरकारी बैंक है। एक्सिस बैंक देश में बैंकिंग इंस्टिट्यूशन के अंतर्गत काम करता है। एक्सिस बैंक में आपको लगभग हर सुविधाएं तो नहीं मिलती लेकिन कुछ बेसिक सुविधाएं मिल जाती हैं। एक्सिस बैंक में आपको बचत खाता की सुविधा मिलती है। एक्सिस बैंक बचत खाता खोलने पर आपको 4% का ब्याज हर वर्ष दिया जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको Top 5 best savings accounts with higher interest rate के बारे में जानकारी दी। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*