टैक्स में छूट और बेहतर रिटर्न पाने के लिए इन सरकारी योजनाओं में करें निवेश

टैक्स में छूट और बेहतर रिटर्न पाने के लिए इन सरकारी योजनाओं में करें निवेश
टैक्स में छूट और बेहतर रिटर्न पाने के लिए इन सरकारी योजनाओं में करें निवेश

टैक्स में छूट और बेहतर रिटर्न पाने के लिए इन सरकारी योजनाओं में करें निवेश – आज के समय में ऐसी बहुत सारी सरकारी योजनाएं हैं जिनमें निवेश करके आप बेहतर रिटर्न पा सकते हैं। आप इन योजनाओं का लाभ पोस्ट ऑफिस के जरिए भी ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में ऐसे बहुत सारे सरकारी योजनाएं निवेश करने के लिए बनाई गई है जो आपके भविष्य के बड़े वित्तीय लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकती है। इतना ही नहीं आप इन सरकारी योजनाओं में निवेश करके बेहतर रिटर्न पाने के साथ-साथ टैक्स में छूट भी प्राप्त कर सकते हैं।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

यदि आप पोस्ट ऑफिस के जरिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करते हैं तो इसमें 7.10% का वार्षिक ब्याज मिलता है। आप पोस्ट ऑफिस में पब्लिक प्रोविडेंट फंड में ₹500 से लेकर 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट में अधिकतम 15 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। इतना ही नहीं इस में जमा किए गए राशि और मिलने वाले रिटर्न पर आयकर की धारा 80 सी के तहत इनकम टैक्स में छूट भी प्रदान की जाती है। यदि आप रणनीति बनाकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करते हैं तो अगले 15 सालों में लाखों रुपए का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

यह सरकारी योजना बेटियों के लिए बनाया गया है। पोस्ट ऑफिस के साथ-साथ आप बैंक से भी इस सरकारी योजना का लाभ ले सकते हैं और इसमें निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करने पर 7.6% का वार्षिक ब्याज मिलता है। इसमें ₹250 से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है।

Read More – इन 5 योजनाओं में करें निवेश और पाएं बेहतर रिटर्न

यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप के बेटी का उम्र 10 साल से कम होना चाहिए। इतना ही नहीं इसमें निवेश करके आप आयकर की धारा 80 सी के तहत इनकम टैक्स में छूट भी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करके आप अपने बेटी की बड़ी पढ़ाई एवं शादी के लिए बचत कर सकते हैं और बेहतर रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं।

सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम (SSSS)

पोस्ट ऑफिस में आप वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत 7.4% का वार्षिक ब्याज मिलता है। इस योजना के तहत आप 1 वर्ष में कम से कम ₹1000 और अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं।

हालांकि इस योजना के तहत निवेश करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 60 वर्ष जरूर होनी चाहिए। इस योजना में अधिकतम 5 सालों के लिए निवेश किया जा सकता है। इतना ही नहीं इस योजना के तहत किए गए निवेश एवं रिटर्न में आयकर की धारा 80 सी के तहत इनकम टैक्स में छूट भी प्रदान की जाती है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट भी पोस्ट ऑफिस के जरिए निवेश करने का एक अच्छा विकल्प है। यदि आप इस में निवेश करते हैं तो यहां पर आपको 6.80% की दर से वार्षिक ब्याज मिलता है। इसमें भी निवेश की कोई अधिकतम सीमा निश्चित नहीं की गई है। इतना ही नहीं इस में किए गए निवेश या इस पर मिलने वाले रिटर्न पर किसी भी प्रकार का कोई टैक्स या टीडीएस नहीं देना पड़ता है।

किसान विकास पत्र (KVP)

यदि आप एक किसान हैं तो पोस्ट ऑफिस के जरिए किसान विकास पत्र में भी निवेश कर सकते हैं। किसान विकास पत्र में आप कम से कम ₹1000 से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। इस पर 6.9 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज भी मिलता है। इस में सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर निवेश की कोई अधिकतम सीमा निश्चित नहीं की गई है।

हालांकि किसान विकास पत्र में कम से कम 2.5 सालों के लिए निवेश करना पड़ता है। इससे कम समय में आप अपने निवेश की गई राशि को नहीं निकाल सकते हैं। किसान विकास पत्र में निवेश करने पर एवं उस पर मिलने वाले रिटर्न पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*