Stand Up India Loan Scheme क्या है? स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम का लाभ कैसे प्राप्त करें?

Stand Up India Loan Scheme क्या है?
Stand Up India Loan Scheme क्या है?

Stand Up India Loan Scheme क्या है? स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम का लाभ कैसे प्राप्त करें? – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम क्या है? स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम का लाभ कैसे प्राप्त करें? दोस्तों अगर आप यह इंपॉर्टेंट जानकारी पाना चाहते हैं और स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी गई है।

जैसा की आप सभी को पता है हमारे देश की कुल जनसंख्या का लगभग 60% भाग ऐसा है जिसमें sc-st समुदाय आता है। आमतौर पर जितनी भी योजनाएं होती हैं वह उच्च वर्ग के लोगों को मिल जाती हैं। एससी एसटी वर्ग के लोग कम पढ़े लिखे होते हैं और जागरूक नहीं होते जिस कारण उन्हें सरकार द्वारा जारी की गई योजनाएं नहीं मिलती है।

आज आप जितने भी बड़े बड़े उद्योगपति या बिजनेसमैन को देखेंगे उनमें से ज्यादातर आपको ओबीसी या जनरल समुदाय के देखने को मिलेंगे। एससी-एसटी समाज बिजनेस से बहुत दूर है। पूरे शहर में शायद कुछ प्रतिशत ही दुकानदार या बिजनेसमैन scst समुदाय से हो। SC ST समुदाय बिजनेस इसलिए नहीं करता क्योंकि फंड प्राप्त करने में एससी-एसटी समाज के लोगों को अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। एक तरफ जहां जनरल कैटेगरी के बिजनेसमैन को आसानी से बिजनेस फंड मिल जाता है वही sc-st समाज के लोगों को बिजनेस फंड आसानी से नहीं मिलता।

Read More – कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा लोन योजना

Sc-st समाज की इस समस्या को गंभीरता से देखते हुए और उन्हें बिजनेस के प्रति जागरूक करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम शुरू की गई है। इसके द्वारा एससी-एसटी समाज की महिलाओं एवं पुरुषों को बिजनेस करने के लिए उचित सरकारी सहायता प्रदान की जाती है।

दोस्तों अगर आप भी एससी एसटी समुदाय से संबंध रखते हैं और इस योजना के द्वारा लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल जरूर पढ़िए।

Stand Up India Loan Scheme क्या है?

Stand up India loan scheme के द्वारा आप सरकार से अपने बिजनेस हेतु लोन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास से धन का अभाव है तो आप स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम में आवेदन कर सकते हैं। इसके पश्चात आपको सरकार के द्वारा ₹1000000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस धनराशि का इस्तेमाल आप अपने बिजनेस को बढ़ाने में या नया बिजनेस शुरू करने में कर सकते हैं।

अगर आपने इस योजना के माध्यम से सरकार से पैसा लिया है तो आपको 3% वार्षिक ब्याज की दर से यह पैसा वापस करना होगा। स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम पिछले 5 सालों से लगातार लोगों के लिए वरदान बनी हुई है। स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2016 में हुई थी।

Stand up India loan scheme में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों अगर आप स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अपने अकाउंट की पिछले 3 साल की बैलेंस शीट
  • गारंटर
  • मोबाइल नंबर
  • कंपनी के मेमोरेंडम ऑफ ऐसोसिएशन

Stand up India business scheme के लिए आवेदन कैसे करें?

दोस्तों अगर आप स्टैंड अप इंडिया बिजनेस स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए जा रहे हैं आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। https://standupmitra.in/ इस लिंक पर क्लिक करके आप और डायरेक्ट योजना की ऑफिशल वेबसाइट में पहुंच जाएंगे।
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज में आपसे आपके बिजनेस का नाम पता जिला शहर इत्यादि के बारे में पूछा जा रहा होगा। आपको यह सभी जानकारियां दर्ज करनी है।
  • अब आप को चुनना होगा कि क्या आप एससी एसटी वर्ग से संबंध रखते है। यदि हां तो आपको इसे सही पर क्लिक करना है।
  • अब नेक्स्ट पेज में आपसे पुनः आपके बिजनेस से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां पूछे जाएंगे। इसमें आपके बिजनेस कार्ड ड्रॉपडाउन जानकारी बिजनेस की पूर्व स्थिति पूर्व टर्नओवर इत्यादि के बारे में पूछा जाएगा आपको यह दर्ज करना है।
  • अब इसके बाद आपको अपनी पर्सनल जानकारी देनी होगी। यहां पर आपको अपना नाम पता मोबाइल नंबर इत्यादि भरना होगा।
  • पूरी जानकारी दोबारा चेक करना है। अगर सभी जानकारी सही है तो आपको इस फार्म को सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। अब यह फॉर्म सबमिट हो जाएगा।
  • अब इस योजना के विभागीय अधिकारी आपके आवेदन फार्म की समीक्षा करेंगे। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है और आप वास्तव में इस योजना से जुड़ने के लिए पात्र हैं तो आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम क्या है? योजना के लिए आवेदन कैसे करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*