निवेश के लिए सही शेयर का चुनाव कैसे करें?

निवेश के लिए सही शेयर का चुनाव कैसे करें?
निवेश के लिए सही शेयर का चुनाव कैसे करें?

निवेश के लिए सही शेयर का चुनाव कैसे करें? – आज के समय में बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में निवेश करते हैं। जब भी कभी निवेश की बात होती है तो शेयर मार्केट का नाम सबसे पहले आता है क्योंकि यदि आप सही शेयर का चुनाव करते हैं तो लंबे समय के दौरान आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है। यदि आप किसी ऐसे शेयर का चुनाव करना चाहते हैं जिसमें कम जोखिम और बेहतर रिटर्न मिल सके तो इसके लिए सुनी सुनाई बातों और लोगों से मिलने वाले टिप्स पर अधिक ध्यान नहीं देना चाहिए बल्कि खुद से भी उस शेयर के बारे में पूरी जानकारी कर लेनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि निवेश के लिए सही शेयर का चुनाव कैसे करें?

Read More – Crorepati Stocks: किन स्टॉक्स ने एक साल में दिया सबसे अधिक रिटर्न?

यदि आप किसी ऐसे शेयर में निवेश करना चाहते हैं जहां पर कम जोखिम उठाना पड़े और बेहतर रिटर्न मिल सके तो इसके लिए आपको कई सारी चीजों पर ध्यान देना जरूरी होता है। यदि आप सही शेयर का चुनाव करते हैं तो भविष्य में अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं और अपने किसी बड़े वित्तीय लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं। बेहतर रिटर्न प्राप्त करने के लिए आपको उन शेयरों का चुनाव करना चाहिए जिसमें नीचे बताए गए गुण मौजूद हो।

निवेश के लिए सही शेयर का चुनाव कैसे करें?

यदि आप निवेश के लिए सही शेयर का चुनाव करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए टिप्स पर विशेष ध्यान दें। यदि आप जिस भी शेयर में निवेश करना चाहते हैं उसमें नीचे बताए गए गुण मौजूद हो तभी उस शेयर में निवेश करने के बारे में सोचें।

कम कीमत वाले अच्छी क्वालिटी के शेयर

यदि आप किसी ऐसे शेयर में निवेश करना चाहते हैं जिसमें कम रिस्क के साथ-साथ बेहतर रिटर्न मिल सके तो कम कीमत वाले अच्छी क्वालिटी के शेयर खरीदे। अच्छी क्वालिटी के शेयर का अर्थ है जिसमें निवेश की सुरक्षा अधिक हो। यानी ऐसी कंपनी जिस की वित्तीय स्थिति और पिछले कुछ सालों में अच्छा प्रदर्शन रहा हो।

यदि आप निवेश की सुरक्षा चाहते हैं तो कम से कम 500 करोड़ की मार्केट कैपिटलाईजेशन वाली कंपनियों के शेयर में निवेश करना बेहतर विकल्प होगा। इसके साथ ही साथ शेयर की PEG Ratio (Price Earnings to Growth Ratio) एक से कम होनी जरूरी है। क्योंकि इसके चलते कंपनी के शेयर की सही वैल्यू मालूम होती है।

बेहतर लाभांश देने वाले शेयर

यदि आप निवेश के लिए बेहतर शेयर का चुनाव करना चाहते हैं तो बेहतर लाभांश देने वाले शेयर में निवेश कर सकते हैं। लाभांश का अर्थ यह होता है कि कंपनी द्वारा प्राप्त किए गए मुनाफे का वह हिस्सा जो वह अपने शेयरधारकों में डिवाइड करती है। यदि कंपनी का लाभांश बेहतर है तो इससे शेयर धारक को उसके निवेश पर सीधा-सीधा रिटर्न मिलता है और साथ ही साथ कंपनी के वित्तीय स्थिति के बारे में भी जानकारी होती है।

इसीलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले कंपनी के पिछले 5 सालों के लाभांश का रिकॉर्ड देखना जरूरी होता है। यदि कंपनी के लाभांश देने का अनुपात 40% से कम हो तो उस में निवेश करना बेहतर ऑप्शन होता है। क्योंकि कंपनी अपने लाभ का कुछ अंश शेयरधारकों में बांटने के बाद बाकी बचे हुए रकम को अपने बिजनेस में खर्च करती है जिससे कंपनी का भी विस्तार होता है और ऐसे कंपनी के शेयर अधिक दिनों तक शेयरधारकों को लाभ दिला सकते हैं।

बुक वैल्यू के मुकाबले अच्छे डिस्काउंट पर मिलने वाले शेयर

यदि आप जो शेयर खरीदना चाहते हैं वह ऊपर बताए गए दोनों बिंदुओं पर खरा उतरता है तो सिर्फ बुक वैल्यू के मुकाबले अच्छे डिस्काउंट पर मिलने वाले शेर का पता लगाना चाहिए। यदि कोई कंपनी सभी तरह से मजबूत और बेहतर भविष्य वाली दिख रही है और फिर भी उसके शेयर बुक वैल्यू के मुकाबले अच्छे डिस्काउंट पर मिल रहे हैं तो आपको आगे चलकर अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सकता है। लेकिन ऐसे शेयर में आपको यह देखना जरूरी है कि उसका डेट-इक्विटी रेशियो 1.51 कम हो और आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर रिटर्न 10% से अधिक हो।

अच्छी कीमत वाले और ग्रोथ की अच्छी संभावना वाले शेयर

यदि आप किसी ऐसे शेयर में निवेश करना चाहते हैं जो आपको भविष्य में बेहतर रिटर्न दे सके तो अच्छी कीमत वाले और बेहतर ग्रोथ की अच्छी संभावना वाले शेयर में निवेश करना चाहिए। बहुत सारे लोगों का यह सवाल होता है कि अच्छी कीमत वाले और ग्रोथ की संभावना वाले शेयर का पता कैसे लगाया जा सकता है? मूलभूत रूप से यदि मजबूत शेयर का P/E (Price To Earning Ratio) 15 से कम है तो किस कीमत को अच्छा माना जा सकता है। इसके साथ ही साथ कंपनी की कमाई में कम से कम 20% की वृद्धि होना जरूरी होता है।

निष्कर्ष

यदि किसी शेयर में ऊपर बताए गए गुण मौजूद हैं तो आप उस शेयर में निवेश कर सकते हैं। क्योंकि यदि कोई ऐसा तैयार है जिसमें ऊपर बताए गए सभी गुण मौजूद हैं तो आपको भविष्य में कम जोखिम के साथ ही साथ बेहतर रिटर्न प्राप्त हो सकता है। लेकिन किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी लेना बहुत ही जरूरी है। किसी के टिप्स और किसी की सुनी सुनाई बातों में आकर निवेश करना गलत फैसला हो सकता है। क्योंकि बहुत सारे लोग अलग-अलग शेयर को लेकर अपनी अलग अलग राय रखते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*