Share Market से हुई कमाई पर कितना Income Tax भरना पड़ता है?

Share Market से हुई कमाई पर कितना Income Tax भरना पड़ता है?
Share Market से हुई कमाई पर कितना Income Tax भरना पड़ता है?

Share Market से हुई कमाई पर कितना Income Tax भरना पड़ता है? – आज के समय में बहुत सारे लोग भविष्य में किसी बड़े उद्देश्य की पूर्ति के लिए अपने पैसे को किसी ऐसी जगह पर निवेश करना चाहते हैं जहां से उन्हें अच्छा रिटर्न मिल सके। जब भी कभी निवेश की बात आती है तो Share Market का नाम सबसे पहले आता है। Share Market में निवेश करते हैं तो आपको यह अच्छी तरह से जानकारी होगी कि Share Market से होने वाली कमाई पर Income Tax भरना पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Share Market से हुई कमाई पर कितना Income Tax भरना पड़ता है?

कोरोना वायरस बीमारी जैसे जैसे ही कम होती जा रही है Share Market में भी उछाल देखने को मिल रहा है। इसी बीच बहुत सारे लोग अच्छा खासा रिटर्न में प्राप्त कर रहे हैं तो कई नए लोग Share Market में अपनी किस्मत आजमाने उतर रहे हैं। बहुत सारे लोग Share Market में सिर्फ कमाई पर ध्यान देते हैं जबकि उन्हें Income Tax पर भी ध्यान रखना चाहिए। आप Share Market के जरिए जो भी कमाई करते हैं उस पर कितना Income Tax लगता है इसके बारे में आपको जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

यदि आप Share Market की कमाई पर लगने वाले Income Tax की गणना कर लेते हैं तो आपको यह पता चल जाएगा कि वास्तव में आपने Share Market से कितनी कमाई की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप Share Market में एक ही दिन में शेयर खरीद कर बेचने का काम करते हैं तो इसे Intra-day Trading कहा जाता है और इस कमाई को Speculative Business Income कहा जाता है।

Read More – Crorepati Stocks: किन स्टॉक्स ने एक साल में दिया सबसे अधिक रिटर्न?

इसके अलावा यदि आप Future और Option Trading कर रहे हैं तो इस कमाई को Non- Speculathve Business Income कहा जाता है। इस तरह की कमाई पर आपको आयकर विभाग द्वारा जारी किए गए Tax Slab के हिसाब से Tax भरना पड़ता है। यानी 2.5 लाख रुपए की कमाई पर किसी भी प्रकार का कोई Income Tax नहीं लगेगा और यदि आप उससे अधिक की कमाई करते हैं तो आपको Tax Slab के हिसाब से Income Tax भरना पड़ेगा।

Short Term Capital Gain पर कितना प्रतिशत Income Tax भरना पड़ता है?

यदि आप Share Market में 1 दिन से अधिक एवं 1 साल से कम के लिए शेयर खरीद कर बेचते हैं तो इस से हुई कमाई को Short Term Capital Gain कहा जाता है। Short Term Capital Gain पर 15% का Income Tax भरना पड़ता है। लेकिन यदि आपने 2.5 लाख रुपए से कम की कमाई की है तो आपको कोई Tax नहीं भरना पड़ता। यदि आप अन्य स्रोतों से अधिक कमाई करते हैं और अलग Tax Slab में आते हैं तो भी आपको Share Market के जरिए 2.5 लाख रुपए से कम की हुई कमाई पर किसी भी प्रकार का कोई Tax नहीं भरना पड़ेगा।

Long Term Capital Gain पर कितना प्रतिशत Income Tax भरना पड़ता है?

यदि आप Share Market में 1 साल से अधिक समय के लिए कोई शेयर खरीदते हैं और उसे बेचकर कमाई करते हैं तो इस कमाई को Long Term Capital Gain कहा जाता है। यदि आप Long Term Capital Gain के जरिए ₹100000 तक की कमाई करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का कोई Tax नहीं भरना पड़ता है। लेकिन यदि आप ₹100000 से अधिक की कमाई करते हैं तो आपको उस कमाई पर 10% का Tax भरना पड़ेगा।

चाहे आप जिस भी Tax Slab में आते हों, इसका कोई फर्क नहीं पड़ेगा। आपको Share Market के जरिए ₹100000 से ऊपर हुई कमाई पर 10% Tax भरना ही पड़ेगा। लेकिन यदि आपकी Share Market और अन्य स्रोतों से हुई कमाई मात्र 2.5 लाख रुपए हैं तो आपको किसी भी प्रकार का कोई Tax नहीं भरना पड़ता है। लेकिन यदि आपकी Share Market एवं अन्य स्रोतों से कमाई 2.5 लाख रुपए से ऊपर है और आप मात्र Share Market से ही ₹100000 से अधिक की कमाई करते हैं तो आपको इस कमाई का 10% Income Tax जरूर भरना पड़ेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*