सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें

सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें
सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें

सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें? – आज के समय में बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि उन्हें सेकंड हैंड कार खरीदने के लिए बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा लोन मिल जाए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बहुत सारे बैंक एवं वित्तीय संस्थान ऐसे भी हैं जो सेकंड हैंड कार खरीदने के लिए ग्राहकों को लोन प्रोवाइड करते हैं। इसके लिए आपको यह पता लगाने की आवश्यकता पड़ेगी कि कौन-कौन से बैंक इस प्रकार के लोन प्रोवाइड कर रहे हैं। इसके अलावा सेकंड हैंड कार लोन के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी? इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सेकंड हैंड कार खरीदने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें

Read More – Stand Up India Loan Scheme क्या है? स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम का लाभ कैसे प्राप्त करें?

यदि आप सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो वह 3 साल से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए क्योंकि बहुत सारे बैंक एवं वित्तीय संस्थान 3 साल से पुरानी कारों के लिए लोन प्रोवाइड नहीं करते हैं। यदि आपको सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन प्राप्त करना है तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे। इसके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

सेकंड हैंड कार खरीदने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें?

यदि आप सेकंड हैंड कार खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा।

बैंक से संपर्क करें

सेकंड हैंड कार खरीदने के लिए बैंक या NBFCs ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन करने की सुविधा प्रदान करती है। यदि आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो बैंक की वेबसाइट पर जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए बैंक की ब्रांच में जाना होगा। इसके अलावा कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त करने के लिए थोड़ी बहुत रिसर्च करना बहुत ही जरूरी है और अलग-अलग बैंकों की ब्याज दर की तुलना करना भी जरूरी है।

बहुत सारे बैंक ऐसे हैं जो पुरानी कार को खरीदने के लिए लोन देने के मुकाबले 20% से लेकर 30% तक के डाउन पेमेंट करने के लिए कहते हैं। यदि आप कम ब्याज दर एवं कम डाउन पेमेंट वाले बैंक से लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन रिसर्च कर सकते हैं और अलग-अलग बैंकों की ब्याज दर एवं डाउन पेमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप उन बैंकों की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। भारत में एचडीएफसी बैंक भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक जैसे कुछ और बैंक भी है जो सेकंड हैंड कार पर लोन प्रोवाइड करते हैं।

इसके अलावा बहुत सारे बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान ऐसे भी हैं जो सेकंड हैंड कार को खरीदने के लिए लोन प्रोवाइड करते हैं। अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग नियम एवं शर्ते बनाई गई हैं। कई बैंक एवं वित्तीय संस्थान ऐसे भी हैं जो अपने कर्ज दाताओं को 100% कर्ज प्रोवाइड कराते हैं तो कई बैंक ऐसे हैं जो 80% तक कर्ज मुहैया कराते हैं। इसीलिए आपको इन सब के बारे में जानकारी करनी जरूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंक की तुलना में गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों (NBFCs) की ब्याज दर अधिक होती है।

सेकंड हैंड कार लोन फाइनल करें

सेकंड हैंड कार लोन लेने के लिए आप सबसे पहले किसी बैंक या वित्तीय संस्थान के साथ लोन के विवरण पर चर्चा करें। इसमें आपको यह पता लगाने की आवश्यकता पड़ेगी कि आप कितनी राशि के पात्र हैं ब्याज की दर क्या है प्रोसेसिंग फीस कितनी है कितनी अवधि के लिए लोन लेना चाहते हैं और ईएमआई कितनी होगी इत्यादि। इसके अलावा बैंक एवं वित्तीय संस्थानों से यह भी पता कर लें यदि आप अवधि समाप्त होने से पहले पेमेंट करना चाहते हैं तो इसके लिए क्या प्रावधान है।

सेकंड हैंड कार लोन लेने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है?

यदि आप सेकंड हैंड कार लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए पहचान पत्र (पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस), तीन पासपोर्ट साइज फोटो के साथ साइन किया हुआ एप्लीकेशन फॉर्म, पता का प्रमाण (पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, पोस्टपेड यूटिलिटी बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक या बैंक अकाउंट स्टेटमेंट या रजिस्टर्ड रेंट एग्रीमेंट), इत्यादि डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी।

इसके अलावा यदि आप वेतन प्राप्त करते हैं तो पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप और फिर पिछले वित्तीय वर्ष का इनकम टैक्स रिटर्न के कागजात देना जरूरी है। इसके अलावा यदि आप खुद का रोजगार करते हैं तो पिछले 2 सालों की बैलेंस शीट, पिछले 2 सालों का आइटीआर, बिजनेस प्रूफ, IT एसेसमेंट/क्लीयरेंस सर्टिफिकेट/इनकम टैक्स चालान/टीडीएस सर्टिफिकेट/फॉर्म 26एएस की आवश्यकता पड़ेगी।

सेकेंड हैंड कार का पजेशन प्राप्त करें:

यदि आपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट सबमिट किए हैं और बैंक उसे चेक करके लोन देने के लिए पात्र पाता है तो आपके द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है। इसके साथ ही साथ आप बैंक या वित्तीय संस्थान फुल डाउन पेमेंट भी दे सकते हैं और सेकंड हैंड कार का पजेशन प्राप्त कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*