किन कारणों से लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट किया जा सकता है?

किन कारणों से लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट किया जा सकता है?
किन कारणों से लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट किया जा सकता है?

किन कारणों से लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट किया जा सकता है? – आज के समय में बहुत सारे लोग किसी बड़े खर्चे जैसे घर या गाड़ी लेने के लिए किसी बैंक से लोन लेते हैं। किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से उन्हीं व्यक्तियों को लोन मिल पाता है जिनका सिबिल स्कोर अच्छा होता है। लेकिन कई सारे बैंक ऐसे भी हैं जो कम सिबिल स्कोर वाले व्यक्तियों को लोन देते हैं लेकिन उन से अधिक ब्याज भी लेते हैं। इतना ही नहीं कुछ ऐसे भी बैंक और वित्तीय संस्थान हैं जो कम सिबिल स्कोर वाले लोगों को लोन नहीं देते। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किन कारणों से लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट किया जा सकता है?

यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको कई चीजों में राहत मिल जाती है। सिबिल स्कोर अच्छा होने के कारण आपको ब्याज दर कम देना पड़ता है और प्रोसेसिंग फीस में भी छूट मिल जाती है। लेकिन बहुत बार ऐसा भी होता है कि आपका सिबिल स्कोर अच्छा होने के कारण भी लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण आपकी आय होती है।

Read More – सबसे सस्ते दरों पर पर्सनल लोन देने वाले 5 बैंक

यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो आपके सिबिल स्कोर अच्छा होने के साथ-साथ आपकी आए नहीं अच्छी होनी चाहिए और साथ ही साथ रोजगार की स्थिरता भी अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा लोन एप्लीकेशन के रिजेक्ट होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। बहुत सारे बैंक या वित्तीय संस्थान लोन देने के लिए एक निश्चित उम्र सीमा निर्धारित करते हैं यदि आप उस उम्र सीमा से कम है या अधिक है तो आपको लोन नहीं मिल पाता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन कारणों से लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट किया जा सकता है?

किन कारणों से लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट किया जा सकता है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। यदि आप भी लोन लेने की सोच रहे हैं और इसके लिए एप्लीकेशन भरने जा रहे हैं तो नीचे बताई गई बातों पर जरूर ध्यान दें कि किन कारणों से लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट किया जा सकता है।

कम आय

यदि आप लोन एप्लीकेशन भरने जा रहे हैं तो उसमें अपनी आय का पूरा ब्यौरा देना पड़ता है। से लोन लेने वाले व्यक्ति के लोन चुकाने की क्षमता का आकलन किया जाता है। यदि आपकी आय कम है और आप जिस लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं उसे चुकाने में सक्षम नहीं है तो फिर लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जाता है। इसके साथ ही साथ यह भी देखा जाता है कि आप जिस स्रोत से आए प्राप्त कर रहे हैं वह भविष्य में जारी रहेगा या नहीं। यदि भविष्य में आए की संभावना कम होती है तो अच्छा सिबिल स्कोर होने के बावजूद भी आपका लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट किया जा सकता है।

अधिक उम्र

बहुत सारे बैंक एवं वित्तीय संस्थान ऐसे हैं जो अधिक उम्र वाले लोगों को लोन नहीं देते हैं। जिन लोगों की उम्र रिटायरमेंट के करीब पहुंच जाती है उन लोगों के पास आय का जरिया बिल्कुल ही सीमित हो जाता है जिसके चलते उनको लोन चुकाने में परेशानी आ सकती है। ऐसे लोगों के लिए कोई भी बैंक या वित्तीय संस्थान अतिरिक्त सावधानी अपनाती है। रिटायरमेंट के बाद ईएमआई भरने में अनिश्चितता आ सकती है इसीलिए बेहतर सिबिल स्कोर होने के बावजूद भी लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट किया जा सकता है।

नौकरी का स्थिर न होना

यदि आप लोन एप्लीकेशन भरते हैं तो वित्तीय संस्थान या बैंक आप से 2 सालों के कार्य का अनुभव मांगते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वह इसके चलते आपके रोजगार की स्थिरता का पता लगाना चाहते हैं। यदि आप किसी एक कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन में 2 साल या उससे अधिक काम करते हैं तो आपको लोन मिलने में आसानी होती है। इससे बैंक या वित्तीय संस्थान यह समझ पाते हैं कि आप भविष्य में उस स्थान पर रोजगार करते रहेंगे और वह नौकरी स्थिर रहेगी। यदि आपकी नौकरी स्थिर नहीं होगी तो आपका लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*