कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा लोन योजना

कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा लोन योजना
कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा लोन योजना

कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा लोन योजना – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा लोन योजना क्या है? कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा लोन योजना कैसे प्राप्त करें? दोस्तों अगर आप यह जानकारी पाना चाहते हैं और कोटक महिंद्रा बैंक के माध्यम से मुद्रा लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा लोन योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है।

कोटक महिंद्रा बैंक के बारे में आप सभी ने जरूर सुना होगा। कोटक महिंद्रा बैंक कुछ प्रमुख प्रतिष्ठित बैंक में से एक है। कोटक महिंद्रा बैंक की आज लगभग हर एक जिले प्रदेश में शाखाएं हैं। और लगभग 50 लाख से ज्यादा लोगों का बैंक अकाउंट कोटक महिंद्रा बैंक के अंतर्गत है।

कोटक महिंद्रा बैंक में आपको बैंकिंग से जुड़ी हर सुविधा मिल जाती है। जितनी भी सरकारी सुविधाएं भारत सरकार के द्वारा जारी की जाती हैं उन सुविधाओं का लाभ आपको कोटक महिंद्रा बैंक के अंदर देखने को मिलता है। कोटक महिंद्रा बैंक में अभी एक बिल्कुल नई मुद्रा योजना शुरू की गई है। अगर आप अपना कोई कारोबार करना चाहते हैं या फिर कोई छोटा लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पर्याप्त धन नहीं है तो आप मुद्रा योजना के माध्यम से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Read More – सबसे सस्ते दरों पर पर्सनल लोन देने वाले 5 बैंक

बहुत सारे लोगों ने कोटक महिंद्रा बैंक के माध्यम से मुद्रा योजना में आवेदन किया है और मुद्रा लोन प्राप्त किया है। अगर आप इस योजना के बारे में नहीं जानते तो देर न करें। जल्द से जल्द इस योजना का लाभ उठाएं।

कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा योजना क्या है।

अगर आप नहीं जानते कि कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा योजना क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दें यह एक प्रकार की लोन योजना है। इस योजना में आपको ₹1000000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उन लोगों को लाभ पहुंचाना है जो भविष्य में अपना कोई खुद का बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन धन के अभाव में यह बिजनेस नहीं कर पा रहे है।

इस योजना के द्वारा आपको जो धनराशि मिलेगी उस धनराशि को आप अपने किसी लघु उद्योग में लगा सकते हैं। इसके बाद आप इस लोन की राशि को प्रतिवर्ष धीरे-धीरे करके चुका सकते हैं। एक बात आप विशेष रुप से ध्यान रखें। इस योजना के द्वारा आप जो भी लोन राशि लेंगे उसे आपको 5 वर्ष में पूरा करना होगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सिक्योरिटी जमा करना आवश्यक है।

कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा लोन के लिए ब्याज दर

दोस्तों अगर आप मुद्रा योजना के माध्यम से कोटक महिंद्रा बैंक से लोन प्राप्त करेंगे तो इसमें 8.65% की ब्याज दर से अपने पैसे 5 वर्ष के अंदर चुकानी पड़ेगी। तय अवधि में अगर आपने अपनी धनराशि जमा नहीं की तो ब्याज दर को बढ़ाया जा सकता है।

कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता

दोस्तों अगर आप कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा योजना में आवेदन करना चाहते हैं और इस योजना के द्वारा लाभ पाना चाहते हैं तो आपको इस योजना की पात्रता पूरा करना होगा। इस योजना की पात्रता के बारे में नीचे बताया गया है।

  • आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।
  • आपका आधार कार्ड बैंक में लिंक होना चाहिए तभी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • अगर आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से कम है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका मुद्रा स्कोर 50% तक होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हें ही मिलेगा जो भारत के स्थाई नागरिक हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

कोटक महिंद्रा बैंक के द्वारा मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना अनिवार्य है। इन दस्तावेजों के बारे में नीचे बताया गया है।

  • 6 महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
  • आपके बिजनेस प्लान का पूरा कोटेशन
  • आधार कार्ड,pan card
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र राशन कार्ड

कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा योजना के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों अगर आप कोटक बैंक की मुद्रा योजना के साथ जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना आवेदन करना होगा। और इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन उपलब्ध नहीं है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप को बैंक जाना होगा तथा वहां पर अपनी इच्छा जाहिर करनी होगी। इसके बाद बैंक मैनेजर के माध्यम से आपको एक फार्म दिया जाएगा। आपको इस फार्म को भरना होगा और इसमें अपने सभी दस्तावेज लगाने होंगे ।

फार्म जमा करने के बाद योजना से जुड़े अधिकारी आपके फार्म की जांच करेंगे। अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही हैं और आप योजना के लिए पात्र हैं तो आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा ।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा योजना में अपना आवेदन कैसे करें? कोटक महिंद्रा बैंक मुद्रा योजना क्या है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*