इन्वेस्टमेंट टिप्स : यह चार स्कीम आपको देंगी जबरदस्त रिटर्न

इन्वेस्टमेंट टिप्स : यह चार स्कीम आपको देंगी जबरदस्त रिटर्न
इन्वेस्टमेंट टिप्स : यह चार स्कीम आपको देंगी जबरदस्त रिटर्न

इन्वेस्टमेंट टिप्स : यह चार स्कीम आपको देंगी जबरदस्त रिटर्न – कोरोनावायरस के कारण इस समय बहुत सारे लोग फाइनेंसियल प्रॉब्लम से परेशान है। इस महामारी की वजह से अधिकतर लोगों के उनके बजट पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ा है। यही कारण है कि अब लोग अपना इन्वेस्टमेंट बहुत ही सोच समझकर और सही जगह करना चाहते हैं।

Read More – इन 5 योजनाओं में करें निवेश और पाएं बेहतर रिटर्न

अगर आप अपना पैसा ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां से आप को हर महीने अच्छा रिटर्न मिल सके। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसी 4 बेहतरीन स्कीम के बारे में जानकारी देंगे। अगर आप इन स्क्रीन पर अपना पैसा निवेश करते हैं तो यहां से आपको हर महीने अच्छी इनकम हो सकती है। आइए अब हम जानते हैं कि यह कौन सी स्कीम है जहां से हमको हर महीने अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

1 – Post Office MIS

अगर आप अपने पैसे का मंथली अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं। इसके लिए पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम एक अच्छा ऑप्शन है। यहां पर आप एक साथ एक मुश्त रकम जमा करके हर महीने रिटर्न पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के अंतर्गत आप मिनिमम ₹1000 और अधिकतम ₹450000 जमा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की तरफ से आपको चलाना 6.6% का इंटरेस्ट रेट दिया जाता है।

2 – Dividend Option

शेयर मार्केट में ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो अपने निवेशकों को Dividend का विकल्प देती हैं। Dividend का मतलब होता है कि कंपनी का जो प्रॉफिट होता है उसमें से कुछ ऐसा हर महीने अपने निवेशकों को देती हैं। अगर आप अपने निवेश का हर महीने रिटर्न पाना चाहते हैं उसके लिए Dividend कंपनियों के शेयर पर पैसा निवेश करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

3 – SBI Annuity Deposit Scheme

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से निवेशकों के लिए यह एक बहुत ही बेहतरीन स्कीम है। इस स्कीम के अंतर्गत आपको एकमुश्त रकम जमा करने होती है। और इसके बाद बैंक आपको पूरी रकम में से आपका जो इंटरेस्ट होगा उसको हर महीने रिटर्न करती है। इसका सबसे बड़ा बेनिफिट यह होता है कि आपको आपके पैसे का जो इंटरेस्ट होता है आपको महीने का महीने मिलता रहता है ।

इस स्कीम के अंतर्गत आप मिनिमम ₹25000 डिपॉजिट कर सकते हैं। बैंक की तरफ से आपको 3 साल 5 साल 7 साल और 10 साल तक का डिपॉजिट करने का ऑप्शन देती है। अगर आप इस स्कीम के अंतर्गत अपने पैसे को 3 से 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 5.30% का इंटरेस्ट रेट मिलता है। वही आप 7 साल और 10 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 5.40% का इंटरेस्ट रेट रेट मिलता है।

4 – Systematic withdrawal plan

मंथली रिटर्न पाने के लिए Systematic withdrawal plan भी एक अच्छा विकल्प है। इस म्यूच्यूअल फंड की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर आपको अपने हिसाब से पैसे निकालने का विकल्प मिलता है। आप चाहें तो अपने पैसे का रिटर्न हर महीने ले सकते हैं या फिर आप चाहे तो 3 महीने या 6 महीने में अपना रिटर्न ले सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से निवेश करने के अच्छे बेहतरीन 4 तरीकों के बारे में बताएं हैं जहां से आप अपने इन्वेस्टमेंट का मंथली रिटर्न पा सकते हैं। अगर आप भी अपने पैसे को अच्छी जगह निवेश करना चाहते हैं और आप मंथली रिटर्न पाना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन स्कीम में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*