इंटरनेशनल फंड क्या है? पिछले 3 साल में सबसे अधिक मुनाफा देने वाले 5 इंटरनेशनल फंड्स

इंटरनेशनल फंड क्या है?
इंटरनेशनल फंड क्या है?

इंटरनेशनल फंड क्या है? पिछले 3 साल में सबसे अधिक मुनाफा देने वाले 5 इंटरनेशनल फंड्स – कई ऐसे इंटरनेशनल म्यूच्यूअल फंड है जिन्होंने कोरोनावायरस संकट के समय भी अपने निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिलाया। पिछले 1 सालों की बात करें तो इस दौरान इंटरनेशनल म्यूच्यूअल फंड का औसत रिटर्न 47% से भी अधिक रहा है। इतना ही नहीं लॉन्ग टर्म रिटर्न भी काफी अच्छा रहा है। बेहतर रिटर्न के मामले में सबसे अच्छे फंड्स में इस कैटेगरी के कई स्कीम शामिल हैं। इस आर्टिकल में हम इंटरनेशनल फंड क्या है? पिछले 3 साल में सबसे अधिक मुनाफा देने वाले 5 इंटरनेशनल फंड्स के बारे में जानकारी देंगे।

Read More – म्यूच्यूअल फण्ड मे निवेश करने के लिए 5 बेस्ट एप्लीकेशन

दरअसल इंटरनेशनल फंड अंतरराष्ट्रीय इक्विटी मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं। इंटरनेशनल म्युचुअल फंड्स का निवेश मुख्य तौर पर इक्विटी में होता है। यदि आप अलग-अलग म्यूचुअल फंड में निवेश करके बैलेंस रखना चाहते हैं तो कुछ इंटरनेशनल फंड्स को अपने पोर्टफोलियो में जोड़ सकते हैं। हालांकि आपने अपने पोर्टफोलियो में जितने भी म्युचुअल फंड्स को शामिल किया है उसमें 8 से 10% ही इंटरनेशनल फंड्स को शामिल करना चाहिए और उसमें निवेश करना चाहिए। अब हम आपको बताएंगे कि इंटरनेशनल फंड क्या हैं?

इंटरनेशनल फंड क्या हैं?

इंटरनेशनल फंड को ओवरसीज फंड के रूप में भी जाना जाता है यह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निवेश करते हैं। इनका निवेश इक्विटी या डेट में से किसी एक में या दोनों में हो सकता है। इतना ही नहीं यह कमोडिटीज, रियल स्टेट, आदि में भी निवेश करते हैं। SEBI के नियमों के अनुसार जो म्यूच्यूअल फंड किसी दूसरे देश की इक्विटी या इक्विटी रिलेटेड इक्विपमेंट्स में 80% से अधिक निवेश करते हैं उन्हें इंटरनेशनल फंड की कैटेगरी में शामिल किया जाता है।

यदि आप किस प्रकार के म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो इसमें आपको ग्लोबल मार्केट में निवेश करने का अवसर मिलता है इसके अलावा इस प्रकार के फंड ज्योग्राफिकल डायवर्सिफिकेशन हासिल करने में भी सहायता करते हैं। यदि आप भारतीय नागरिक हैं और भारतीय मुद्रा में गिरावट हो रही है तो यह एक हेज के रूप में कार्य करते हैं और आपको अधिक नुकसान से बचाते हैं। अब हम आपको 3 साल में सबसे अधिक रिटर्न देने वाले इंटरनेशनल फंड्स की जानकारी देंगे।

पिछले 3 साल में सबसे अधिक रिटर्न में देने वाले इंटरनेशनल फंड्स

PGIM India Global Equity Opportunities Fund

PGIM India Global Equity Opportunities Fund ने पिछले 3 साल में 33% का रिटर्न दिया है। यानी यदि आपने 3 साल पहले इसमें ₹100000 का निवेश किया होता तो आपको 2.3 लाख रुपए रिटर्न मिले होते। इस फंड को 1 जनवरी 2013 को लांच किया गया था तब से लेकर अब तक जो अपने निवेशकों को 12.55% का रिटर्न दे चुकी है। 31 मार्च 2021 के अनुसार किसका एसेट 865 करोड रुपए का है।

Franklin India Feeder – Franklin US Opportunities Fund

Franklin India Feeder – Franklin US Opportunities Fund ने पिछले 3 साल में 26.84% का रिटर्न दिया है। यानी यदि आपने 3 साल पहले इसमें ₹100000 का निवेश किया होता तो आपको 2.04 लाख रुपए रिटर्न मिले होते। इस फंड को 2 जनवरी 2013 को लांच किया गया था तब से लेकर अब तक यह अपने निवेशकों को 21.49% का रिटर्न दे चुकी है। 31 मार्च 2021 के अनुसार इस कंपनी का एसेट 2,890 करोड़ रुपए का है।

Edelweiss Greater China Equity Of-Shore Fund

Edelweiss Greater China Equity Of Shore Fund ने पिछले 3 साल में 26.56% का रिटर्न दिया है। यानी यदि आपने 3 साल पहले इसमें ₹100000 का निवेश किया होता तो आपको 2.03 लाख रुपए रिटर्न मिले होते। इस फंड को 22 जुलाई 2015 को लांच किया गया था तब से लेकर अब तक यह अपने निवेशकों को 18.75% का रिटर्न दे चुकी है। 31 मार्च 2021 के अनुसार इस कंपनी का एसेट 1,272 करोड़ रुपए का है।

Nippon India US Equity Opportunities Fund

Nippon India US Equity Opportunities Fund ने पिछले 3 साल में 26.20% का रिटर्न दिया है। यानी यदि आपने 3 साल पहले इसमें ₹100000 का निवेश किया होता तो आपको 2.01 लाख रुपए रिटर्न मिले होते। इस फंड को 23 जुलाई 2015 को लांच किया गया था, तब से लेकर अब तक यह अपने निवेशकों को 18.34% का रिटर्न दे चुकी है। 31 मार्च 2021 के अनुसार इस कंपनी का एसेट 337 करोड़ रुपए का है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*