Income Tax Department के New Portal पर Online ITR File कैसे करें?

New Portal पर Online ITR File कैसे करें?
New Portal पर Online ITR File कैसे करें?

Income Tax Department के New Portal पर Online ITR File कैसे करें? – हाल ही में केंद्र सरकार ने Income Tax Department के New Portal को लॉन्च किया था जिसमें Tax से जुड़े सभी काम पूरे किए जाएंगे। Income Tax Department ने यह दावा किया है कि New Portal Taxpayers के लिए और अधिक सुविधाजनक रहेगा। जिस व्यक्ति को ITR File करना है, वह इस New Portal पर जाकर इस काम को पूरा कर सकता है। इस New Portal में ChatBot दिया गया है इसके साथ ही साथ Mobile App भी दिया गया है जो Taxpayers के लिए सुविधाजनक रहेगा। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Income Tax Department के New Portal पर Online ITR File कैसे करें?

Read More – भारत में Life Insurance Policy कितने तरह की होती है?

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए Income Tax Department के New Portal पर पहली बार विजिट करने वाले लोगों के लिए थोड़ी बहुत समस्याएं आ सकती हैं इसीलिए नीचे हम आपको बताएंगे कि ITR File करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस क्या है? इससे पहले हम आपको बताएंगे कि इस New Portal के खास फीचर्स कौन-कौन से हैं?

Income Tax Department के New Portal के खास फीचर्स कौन-कौन से हैं?

• Income Tax Department के New Portal पर PAN के साथ-साथ TAN के जरिए भी लॉग इन करने की सुविधा प्रदान की गई है।
• इस पोर्टल पर अब Password Reset करना बहुत ही आसान हो गया है। यदि आप इसमें पासवर्ड रिसेट करना चाहते हैं तो आधार से लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर OTP मंगाकर इसे रिसेट कर सकते हैं। हालांकि इसमें ईमेल के जरिए OTP मंगाने की सुविधा नहीं दी गई है।
• New Portal में स्टैटिक पासवर्ड की सुविधा प्रदान की गई है जिसके जरिए आपको बार-बार OTP के जरिए लॉगइन करना नहीं पड़ेगा। कई बार नेटवर्क की समस्या के चलते OTP तुरंत नहीं मिल पाता है ऐसे लोगों के लिए Static Password दर्ज करके लॉगिन करने का विकल्प बहुत अधिक फायदेमंद रहेगा।
• Taxpayers को धोखाधड़ी से बचाने के लिए Your Profile सेक्शन में Personalised Message को Secure Access Message के तौर पर एक्टिवेट किया गया है।
• इसमें एक Single Dashboard मिलेगा जिसमें Pending Actions Of Taxpayers, Complaint Status, Year Wise ITRs और Tax Deposit की सभी जानकारी एक साथ उपलब्ध रहेगी। पुराने पोर्टल में इन सभी जानकारियों के लिए अलग-अलग टैब बनाए गए थे लेकिन अब इसमें एक ही जगह पर यह सुविधा प्रदान की गई है।
• Your Profile सेक्शन में आप अपने नागरिकता को भी एडिट कर सकते हैं। इसके चलते उन Taxpayers को सुविधा मिलेगी जो NRI हैं। इससे पहले उन्हें अपने PAN के डेटाबेस में नागरिकता को अपडेट कराने के लिए Tax Officer के पास लेटर देना पड़ता था।
• Profile सेक्शन में जाकर आप बैंक अकॉउंट, डीमैट अकॉउंट, आय के स्रोत, इत्यादि को अपडेट कर सकते हैं। इससे Taxpayers को हर साल ITR File करते समय जानकारी अपडेट करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
• Tax Authority द्वारा जारी किए गए किसी भी नोटिस को New Portal के Home Page पर प्रमाणित किया जा सकेगा। इस तरह से Taxpayer उसके सही एवं फर्जी होने का पता लगा सकता है। इस तरह से आप किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े से बच सकते हैं।
• इस New Portal में Taxpayer अपने चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) को जोड़ सकते हैं, जो आपके सभी जानकारियों को देख सकेंगे। यदि आप खुद से ITR File नहीं कर सकते हैं तो चार्टर्ड अकाउंटेंट को ऑथराइज कर सकते हैं, जिससे वह आपके सभी जानकारियों को देखकर Tax से जुड़े सभी कार्य कर सकता है।

Income Tax Department के New Portal पर Online ITR File कैसे करें?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले की तरह अब भी आप आइटीआर को ऑफलाइन या Online दोनों तरीके से पढ़ सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की ITR File करने का एक सेशन मात्र 40 मिनट का होता है। यदि आपको बहुत अधिक जानकारी देनी है तो 40 मिनट में इस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया जा सकता है इसीलिए बहुत सारे लोग ऑफलाइन मोड चुनते हैं और एक फार्म डाउनलोड करके उसमें अपने जरूरी सभी जानकारियों को देकर भेजते हैं। लेकिन यहाँ पर हम आपको Income Tax Department के New Portal पर Online ITR File करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

  1. सबसे पहले आप Income Tax Department के New Portal https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर लॉगिन करें।
  2. इसके बाद e-File पर जाकर Income Tax Returns का विकल्प चुनकर File Income Tax Return पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद Assessment Year, Filing Type और Status चुन लें और Proceed बटन पर क्लिक कर दें।
  4. अब ITR सलेक्ट करके File Reason सलेक्ट करें और फिर सभी जरूरी जानकारियों को भरकर पेमेंट करें।
  5. इसके बाद Preview बटन पर क्लिक करके आईटीआर सबमिट कर दें और वेरिफिकेशन के लिए Proceed बटन पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद Verification Mode पर क्लिक करें। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा जिसे दर्ज करके आइटीआर को e-Verify कर लें या ITR-V की हस्ताक्षरित काफी वेरिफिकेशन के लिए CPC, Bengaluru भेज दें।

इस तरह से आप Income Tax Department के New Portal पर जाकर ITR File कर सकते हैं। Income Tax Department के New Portal पर नई सुविधाएं जरूर दी गई है लेकिन ITR File करने का तरीका वैसे ही दिया गया है इसीलिए यदि आप पहले से ITR File करते रहे हैं तो आपको New Portal पर भी इसको लेकर कोई असुविधा नहीं होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*