ICICI पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें?

ICICI पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें?
ICICI पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें?

ICICI पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें? पर्सनल लोन के लिए किन- किन डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है?– आज के समय में वित्तीय जरूरतों को पूरा करने पर्सनल लोन लेना सबसे लोकप्रिय विकल्प बन चुका है। अक्सर नौकरीपेशा व्यक्ति किसी खास काम को करने के लिए पर्सनल लोन लेते हैं। पिछले आर्टिकल में हमने आपको सबसे सस्ते दरों पर पर्सनल लोन देने वाले 5 बैंकों के बारे में बताया था। यदि आपने उनमें से किसी बैंक का आकलन करके पर्सनल लोन लेने का विचार बना लिया है तो आपको यह भी जानना जरूरी है कि पर्सनल लोन के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है? इतना ही नहीं आपको यह भी जानना जरूरी है कि ICICI पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें?

Read More – सबसे सस्ते दरों पर पर्सनल लोन देने वाले 5 बैंक

यदि आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी कर लेना जरूरी होता है इसके साथ ही साथ आपको उन डॉक्यूमेंट को भी तैयार रखना जरूरी होता है जो पर्सनल लोन के समय बैंक या किसी वित्तीय संस्थान द्वारा मांगी जाती है। यदि आपके पास यह सभी चीजें मौजूद हैं तो जल्द से जल्द पर्सनल लोन मिल सकता है। इसके अलावा यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको कम ब्याज दर पर भी पर्सनल लोन मिल सकता है। अब हम आपको बताएंगे कि पर्सनल लोन क्या होता है?

पर्सनल लोन क्या होता है

कोई भी बैंक या वित्तीय संस्थान अलग-अलग तरह की सुविधाएं प्रदान करती है। पर्सनल लोन एक ऐसा लोड होता है जिनमें किसी भी प्रकार की कोई सिक्योरिटी नहीं देनी होती है। पर्सनल लोन को अनसिक्योर्ड लोन की कैटेगरी में रखा गया है। बहुत सारे बैंक एवं गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन देती है। बहुत सारे लोग शादी ब्याह, घर की मरम्मत, छुट्टी, इत्यादि के लिए भी पर्सनल लोन प्रोवाइड करते हैं। हालांकि इसमें सिक्योर्ड लोन जैसे होम लोन, ऑटो लोन के मुकाबले अधिक ब्याज लिया जाता है।

पर्सनल लोन में किसी भी प्रकार की बंदिश नहीं होती है कि इस पैसे को आप किस उद्देश्य के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं। इतना ही नहीं पर्सनल लोन काफी तेजी से पास भी होता है और साथ ही साथ इसमें कागजी कार्यवाही भी कम होती है। कई सारे बैंक या वित्तीय संस्थान 9% से लेकर 24% वार्षिक ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्रोवाइड कर आते हैं। पर्सनल लोन की अवधि लगभग 5 सालों की होती है और इसमें ₹50000 से लेकर 2500000 रुपए तक देने की सुविधा उपलब्ध है। हालांकि कुछ वित्तीय संस्थान ऐसे भी हैं जो 4000000 रुपए का पर्सनल लोन मुहैया कराते हैं।

पर्सनल लोन के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है?

यदि आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए कई सारे डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है। जैसे पहचान पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, इत्यादि), पता का प्रमाण (बिजली-पानी बिल, पासपोर्ट, आधार कार्ड), आय का प्रमाण (पिछले 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट और सैलरी स्लिप) एवं दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा ग्राहक की वार्षिक आय, क्रेडिट स्कोर, रोजगार का इतिहास, लोन चुकाने की क्षमता, रोजगार की स्थिरता, इत्यादि देखने के बाद ही पर्सनल लोन को अप्रूव किया जाता है।

ICICI पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें?

आज के समय में बहुत सारे बैंक पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की सुविधा प्रदान करते हैं। यदि आपने उस बैंक का नेट बैंकिंग अकाउंट लिया है तो आप प्री-अप्रूव्ड लोन के पात्र भी हो सकते हैं। बहुत सारे बैंक अब प्री- अप्रूव्ड लोन भी देते हैं। अब हम आपको बताएंगे कि ICICI पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें?

  • सबसे पहले ICICI बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.icicibank.com पर विजिट करें।

• यदि आप ICICI बैंक के ग्राहक हैं तो Personal Banking सेक्शन में जाकर Net Banking ऑप्शन को चुनें और फिर Login ID और Password के जरिए इसमें लॉगिन करें।
• इसके अलावा यदि आप नए कस्टमर हैं तो Loans वाले टैब पर क्लिक करें। फिर आप ICICI बैंक की लोन वेबसाइट https://loan.icicibank.com/asset-portal पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
• यहां पर आप फेसबुक, लिंकडइन या ट्विटर अकाउंट के जरिए लॉगइन भी कर सकते हैं।
• इसके बाद Personal Loan विकल्प को चुनकर Apply Now पर क्लिक कर दें। इसके बाद एक ऑनलाइन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें अपने सभी जरूरी जानकारी भर दें एवं सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करके Submit कर दें।
• इसके बाद बैंक आपके एलिजिबिलिटी को चेक करेगा और जरूरत पड़ने पर KYC और आय संबंधित कागजात भी अपलोड करने को कहेगा।
• यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो बैंक लोन की रकम आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा।

पर्सनल लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप पर्सनल लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप बैंक के ब्रांच ऑफिस में जाएं और बैंक से पर्सनल एप्लीकेशन फॉर्म लेकर उसमें सभी जरूरी जानकारी एवं विवरण दर्ज करें। इसके साथ ही साथ अपना आय प्रमाण, उम्र, पता एवं पहचान पत्र का प्रूफ संबंधित सभी जरूरी कागजात जमा करें। इसके बाद बैंक आपके सभी डाक्यूमेंट्स को चेक करेगा और एलिजिबिलिटी चेक करेगा। यदि आप पर्सनल लोन के पात्र पाए जाते हैं तो लोन की रकम आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*