हेल्थ पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान देने वाली बातें

हेल्थ पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान देने वाली बातें
हेल्थ पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान देने वाली बातें

हेल्थ पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान देने वाली बातें – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करते हैं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपोर्टेंट तथा यूजफुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं हेल्थ पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान देने वाली बातें कौन-कौन सी हैं? दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं हेल्थ पॉलिसी खरीदने से पहले कौन कौन सी बातों का ध्यान देना चाहिए? तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने लिए एक अच्छी हेल्थ पॉलिसी खरीद सकते हैं।

यह बात आप सभी ने गौर की होगी पिछले कुछ वर्षों में शिक्षा तथा स्वास्थ्य यह दो चीजें ऐसी हैं जिनकी कीमत में तेजी से वृद्धि हुई है। एक बात आपको भी मानना पड़ेगा अगर आप 1 दिन के लिए भी बीमार हो जाते हैं और आप को अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आई तो आपका खर्चा हजारों रुपए में पहुंच जाएगा। आज ढेर सारे अस्पताल खुल चुके हैं जो आपकी जेब ढीली करने के लिए तैयार बैठे हैं।

Read More – Car Insurance: कार के लिए बीमा पालिसी कितने तरह की होती है? यह नुकसान को कैसे कवर करती है?

हम साल भर एक एक रुपए करके अपने अकाउंट में जोड़ते हैं ताकि किसी कठिन समस्या में यह पैसा हमारे काम आए। और इसके बाद 1 दिन की बीमारी हमारे यह सारे पैसे खत्म कर देती है। यह समस्या आप सभी के साथ होती होगी अगर आपने बीमा पॉलिसी नहीं खरीदी है तो। इसीलिए बीमा पॉलिसी खरीदना हमारे लिए बहुत आवश्यक होता है। कई बार आपके घर पर बीमा पॉलिसी की तरफ से एजेंट भी आएं होंगे जिन्होंने आपको बीमा पॉलिसी के लाभ बताए होंगे।

बीमा पॉलिसी किसे कहते हैं ?

बीमा पॉलिसी एक प्रकार की योजना होती है। इस योजना में हमें हर महीने कुछ रुपए जमा करने पड़ते हैं। इसके बाद जब भविष्य में हमारे साथ कोई दुर्घटना हो जाती है उस स्थिति में अस्पताल का सारा खर्चा बीमा कंपनी उठाती है। इससे हमारा बजट बिल्कुल ठीक रहता है। हमें अपने निजी खर्च से अस्पताल का खर्चा उठाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

बीमा कंपनियों के द्वारा ना सिर्फ अस्पताल का खर्चा उठाया जाता है बल्कि यदि किसी दुर्घटना में आप की मृत्यु हो जाती है तो हमारे परिवार की देखभाल हेतु ढेर सारे पैसे भी दिए जाते हैं। अपने लिए बीमा पॉलिसी खरीदना एक प्रकार की जिम्मेदारी है जो हर किसी को निभाना चाहिए।

आज अलग-अलग कंपनियों के बीमा पॉलिसी मार्केट में उपलब्ध है। आप किसी भी कंपनी की बीमा पॉलिसी ले सकते हैं। लेकिन दोस्तों मैं आपको सलाह दूंगा आप किसी ऐसी बीमा कंपनी की बीमा पॉलिसी खरीदें जो भरोसेमंद हो। क्योंकि कई बार ऐसे भी मामले सामने आए हैं लोगों ने बीमा पॉलिसी से बीमा खरीदा है और उस पर पैसे भी जमा किए हैं लेकिन मौका पड़ने पर उन्हें कंपनी के द्वारा पैसे नहीं मिलें है।

अपने लिए एक अच्छी बीमा पॉलिसी का चयन कैसे करें?

साथियों अगर आप जानना चाहते हैं कि अपने लिए एक अच्छी बीमा पॉलिसी का चयन कैसे करें तो इसके लिए नीचे बताई गई टिप्स को ध्यान से पढ़ें। नीचे हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनके द्वारा आप एक अच्छी बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं।

अगर आप अपने लिए एक अच्छी बीमा पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा आप नीचे बताई गई गलतियां ना करें।

जरूरत से ज्यादा पॉलिसी ना खरीदें

हमने बहुत से लोगों को देखा है वह ढेर सारी हेल्थ पॉलिसी खरीद लेते हैं। इससे लोग अपना ढेर सारा पैसा बर्बाद कर लेते हैं। दोस्तों आपके लिए एक या दो बीमा हेल्थ पॉलिसी पर्याप्त है और आपको इससे अधिक नहीं खरीदनी चाहिए। हेल्थ पॉलिसी एक प्रकार की भविष्य निधि योजना है। यह जरूरी नहीं है कि आप भविष्य में कभी गंभीर बीमारी की चपेट में आए या फिर आप का एक्सीडेंट हो।

कभी भी अपनी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में पूरी जानकारी ना दें

यह गलती अक्सर सभी लोग करते हैं। जब हम अपने लिए हेल्थ पॉलिसी खरीदने जाते हैं तो हम कंपनी को अपनी हर एक कमजोरी बता देते हैं। इसके बाद हमें वही हेल्थ पॉलिसी महंगी मिलती है। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप अपने शरीर की हर एक कमजोरी या कमी कभी भी बीमा कंपनी को ना बताएं।

हर हेल्थ पॉलिसी अलग होती है।

साथियों अगर आपको लगता है कि जितनी भी बीमा पॉलिसी है वह सभी एक समान होती हैं। तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप गलत हैं। हर हेल्थ पॉलिसी की अलग-अलग विशेषताएं होती हैं। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप सिर्फ उसी हेल्थ पॉलिसी को खरीदें जो आपके लिए उपयोगी हो।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए कुछ टिप्स थी। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने लिए एक अच्छी हेल्थ पॉलिसी खरीद सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया हेल्थ पॉलिसी किसे कहते हैं? अपने लिए एक अच्छी हेल्थ पॉलिसी कैसे खरीदें? आशा करता हूं या जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*