Demat Account किसे कहते हैं? Demat Account कैसे खुलवाएं?

Demat Account किसे कहते हैं?
Demat Account किसे कहते हैं?

Demat Account किसे कहते हैं? Demat Account कैसे खुलवाएं? – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं डीमैट अकाउंट किसे कहते हैं? डिमैट अकाउंट कैसे खुलवाएं? दोस्तों अगर आप डिमैट अकाउंट के बारे में जानना चाहते हैं और खुद के लिए डिमैट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको डिमैट अकाउंट से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है।

अगर आपको शेयर मार्केट में रुचि है। आपको शेयर मार्केट से जुड़ी थोड़ी सी भी जानकारी है तो हमें पूरा यकीन है आपने डिमैट अकाउंट के बारे में जरूर सुना होगा। डिमैट अकाउंट हमारे लिए एक बहुत महत्वपूर्ण अकाउंट होता है। डिमैट अकाउंट प्रत्यक्ष रुप से शेयर मार्केट के साथ ही जुड़ा होता है।

Read More – Share Market से हुई कमाई पर कितना Income Tax भरना पड़ता है?

अगर आप यह मार्केट के बारे में जानते हैं तो आपको यह भी पता होगा शेयर मार्केट में हमें ढेर सारा प्रॉफिट मिलता है। अगर आपका शेयर अच्छी कीमत पर बिक गया तो आप एक दिन में हजारों रुपए कमा सकते हैं। शेयर मार्केट की इन्हीं खूबियों के कारण आज ढेर सारे लोग शेयर मार्केट से जुड़ना चाहते हैं

अगर आप शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए आपको डिमैट अकाउंट के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। क्योंकि बिना डिमैट अकाउंट के आप शेयर मार्केट में अपना एक भी रुपए इन्वेस्ट नहीं कर सकते। शेयर मार्केट एक अंतरराष्ट्रीय मार्केट होती है। शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए हमें ढेर सारे प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है। डिमैट मार्केट भी इन्हीं में से एक मुख्य प्रोसेस है।

डिमैट अकाउंट किसे कहते हैं?

डिमैट अकाउंट एक प्रकार का खाता होता है। अगर आप बैंक में अपना पैसा जमा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए। बिल्कुल इसी प्रकार अगर आप शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना चाहिए। बिना डिमैट अकाउंट के आप शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट नहीं कर सकते हैं।

जब हम शेयर मार्केट के द्वारा कोई शेयर खरीदते हैं तो हमें इसकी ऑनलाइन पेमेंट जमा करनी पड़ती है। यह ऑनलाइन पेमेंट हमारे नॉर्मल बैंक अकाउंट से नहीं काटी जाती। इसके लिए एक अलग से बैंक अकाउंट खोला जाता है जिसे डिमैट अकाउंट कहते हैं। शेयर मार्केट में जितने भी वित्तीय लेनदेन होते हैं वह सब हमारे डिमैट अकाउंट के माध्यम से होते हैं।

डिमैट अकाउंट खोलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज पैन कार्ड है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं होगा तो आप डिमैट अकाउंट नहीं खुलवा सकते।

डिमैट अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप डिमैट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए। डिमैट अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज के बारे में नीचे बताया गया है।

  • बचत खाता पासबुक
  • कैंसिल चेक
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • passport size photo

Demat Account कैसे खोलें?

नीचे हम आपको कुछ आसान स्टेप बता रहे हैं। नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं।

  • अपना डिमैट अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउज़र में Zerodha की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है।
  • जब आप इस वेबसाइट के होमपेज में जाएंगे तो स्क्रीन में आपको ओपन अकाउंट नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब इसके बाद आपसे कुछ बेसिक जानकारियां पूछी जाएंगी। इसमें आपको अपना नाम ईमेल आईडी मोबाइल नंबर जैसी कुछ मुख्य जानकारियां दर्ज करनी है।
  • अब उसके बाद आपको मुझे कॉल करें इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब कुछ घंटों बाद आपके पास एक कॉल आएगी। इस कॉल में एक एजेंट आपसे मिलने के लिए समय मांगेगा। एजेंट कुछ कागजी कार्रवाई हेतु आपके सिग्नेचर लेने आएगा। आप अपनी सुविधा अनुसार कोई भी समय बता सकते हैं।
  • जब एजेंट आपके घर आएगा तो वह आपसे कुछ दस्तावेजों पर साइन करेगा और आपसे कुछ डॉक्यूमेंट मांगेगा। आपको अपने सभी दस्तावेज देने होंगे। इसके बाद वह आपसे कुछ शुल्क जमा करने के लिए कहेगा आपको वह शुल्क जमा करना होगा।
  • अब लगभग 5 दिनों बाद आपका डिमैट अकाउंट ओपन हो जाएगा। अब आप इसे अकाउंट के माध्यम से शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस प्रकार आप ऊपर बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया डिमैट अकाउंट कैसे खोलें? डिमैट अकाउंट किसे कहते हैं? आशा करता है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*