Crorepati Stocks: किन स्टॉक्स ने एक साल में दिया सबसे अधिक रिटर्न?

Crorepati Stocks: किन स्टॉक्स ने एक साल में दिया सबसे अधिक रिटर्न?
Crorepati Stocks: किन स्टॉक्स ने एक साल में दिया सबसे अधिक रिटर्न?

Crorepati Stocks: किन स्टॉक्स ने एक साल में दिया सबसे अधिक रिटर्न? – जब भी कभी निवेश की बात होती है तो शेयर मार्केट का नाम सबसे पहले आता है। बीते 1 साल में शेयर मार्केट में कई ऐसी चीजें हुई है जिसमें निवेशकों को मालामाल कर दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले 1 साल में सेंसेक्स को 50% रिटर्न मिला है और निफ्टी को 50% से भी अधिक रिटर्न मिला है। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भी जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। कई स्टॉक ने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है और उनके निवेश को कई गुना रिटर्न दिया है। यहां पर हम आपको कुछ ऐसे स्टॉक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने निवेशकों को 500% से लेकर 800% अधिक का रिटर्न दिया है।

Read More – Share Market से हुई कमाई पर कितना Income Tax भरना पड़ता है?

पिछले 1 साल में मिड कैप लार्ज कैप या स्माल कैप सभी में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। पिछले 1 साल में सेंसेक्स में 17750 अंको की अधिक तेजी आई। इंडेक्स पहले के मुकाबले 50% अधिक मजबूत हुआ। स्मॉल कैप इंडेक्स लगभग 200% और मिडकैप इंडेक्स 70% फास्ट रहा। ब्रॉडर मार्केट में निवेशकों को 60% का औसत रिटर्न मिला। कुल मिलाकर कहा जाए तो पिछले 1 साल में निवेशकों को शेयर मार्केट में अच्छा रिटर्न प्राप्त हुआ है।

Crorepati Stocks: किन स्टॉक्स ने एक साल में दिया सबसे अधिक रिटर्न?

Praj Industries- 550% रिटर्न:

Praj Industries ने पिछले 1 साल में अपने निवेशकों को 550% अधिक का रिटर्न दिया है। पिछले साल तक इसके शेयर की कीमत ₹65 थी जो बढ़कर ₹360 के करीब पहुंच गई। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक बायो बेस्ड टेक्नोलॉजी एंड इंजीनियरिंग कंपनी है, जिसकी पहुंच भारत ही नहीं बल्कि कई सारी देशों में है। यदि आपने इस कंपनी के स्टॉक खरीदे होंगे तो निश्चित ही आपको अच्छा रिटर्न प्राप्त हुआ होगा।

Laurus Labs – 575% रिटर्न:

Laurus Labs एक भारतीय फार्मा एवं बायोटेक कंपनी है, जिसका फोकस एरिया एक्टिव फार्मा इनग्रेडिएंट्स, सिंथेसिस और बायोटेक्नोलॉजी पर है। Laurus Labs ने अपने निवेशकों को 575% से भी अधिक रिटर्न दिया है। पिछले साल इस कम्पनी के शेयर की कीमत ₹108 थी जो अब बढ़कर ₹625 तक पहुंच गई है। इस कंपनी में निवेश करके बहुत सारे लोग अब तक करोड़पति बन चुके हैं।

Subex – 590% रिटर्न:

Subex एक बेंगलुरु बेस्ट सॉफ्टवेयर कंपनी है जो कम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर्स को डिजिटल ट्रस्ट प्रोडक्ट उपलब्ध कराती है। इस कंपनी ने पिछले 1 साल में अपने निवेशकों को करीब 590% का रिटर्न दिलाया है। शुरुआत में Subex कंपनी के शेयर की कीमत ₹10 थी जो अब बढ़कर ₹59 के करीब पहुंच गई। यदि आप सॉफ्टवेयर कंपनियों में निवेश करना पसंद करते हैं और आपने इस कंपनी में निवेश किया होगा तो अब तक बेहतर रिटर्न प्राप्त कर चुके होंगे। दिन पर दिन यह कंपनी बढ़ती चली जा रही है और अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिला रही है।

Greenpanel Inds. – 600% रिटर्न:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Greenpanel Inds. कंपनी भारत की वुड पैनल बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। यह कंपनी स्टेट आफ आर्ट वाले काम करती है, जो टॉप क्वालिटी के वुडन फ्लोर, दरवाजे, प्लाईवुड और फाइबर बोर्ड बनाने का काम करती है। Greenpanel Inds. ने भी अपने निवेशकों को पिछले 1 साल में लगभग 600% अधिक का रिटर्न दिया है। शुरुआत में इस कंपनी के शेयर की कीमत करीब ₹38 थी जो बढ़कर ₹229 तक पहुंच गई।

GPIL- 780% रिटर्न:

GPIL रायपुर बेस्ड स्टील कंपनी है, जो मुख्य तौर पर माइल्ड स्टील वायर का कारोबार करती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्च तिमाही में इस कंपनी का नेट प्रॉफिट वार्षिक आधार पर 34.22 करोड़ रुपए से बढ़कर 304.01 करोड़ रुपए हो गया है। इतना ही नहीं इस कंपनी का पिछले साल 624 करोड रुपए का मुनाफा रहा है। इस कंपनी ने अपने निवेशकों को पिछले 1 साल में लगभग 780% तक का रिटर्न दिलाया है। शुरुआत में इस कंपनी के शेयर की कीमत ₹170 थी जो बढ़कर लगभग ₹1330 हो गई।

Final Words:

यदि आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो ऐसी ही किसी कंपनी में निवेश करना शुरू करें। शेयर मार्केट में कई मिडकैप कंपनियों एवं स्मॉलकैप कंपनियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न भी दिलाया है। लार्जकैप कंपनियां अपने निवेशकों को उतना अधिक रिटर्न दिलाने में सक्षम नहीं रही है क्योंकि उनके निवेशक काफी अधिक है और बहुत अधिक निवेश की गुंजाइश भी नहीं होती है।

किसी विशेष क्षेत्र की जानकारी रखने वाले निवेशक अलग-अलग क्षेत्रों के स्मॉलकैप और मिडकैप कंपनियों के स्टॉक खरीदते हैं जिसके चलते ऐसी कंपनियों के प्रदर्शन में उछाल देखने को मिलता है। ऊपर बताई गई कंपनियों में से किसी एक में निवेश करने वाला व्यक्ति अब तक मालामाल हो चुका होगा। इसीलिए आप भी किसी ऐसे कंपनी के स्टॉक में निवेश करें जिससे आगे चलकर अच्छा प्रॉफिट हो सके।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*