Corona Insurance Plans : कोरोना के इलाज के कवर के लिए 5 अच्छी बीमा पॉलिसी

कोरोना के इलाज के कवर के लिए 5 अच्छी बीमा पॉलिसी
कोरोना के इलाज के कवर के लिए 5 अच्छी बीमा पॉलिसी

Corona Insurance Plans : कोरोना के इलाज के कवर के लिए 5 अच्छी बीमा पॉलिसी – आज के समय में कोरोनावायरस का संक्रमण दिन प्रतिदिन लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। ऐसे में यदि आपने कोई अच्छा बीमा कराया है तो इस में होने वाले खर्च का भुगतान कर सकते हैं। क्योंकि कोरोनावायरस की चपेट में आने के बाद इसका इलाज काफी महंगा होता है और अच्छे अच्छे लोग इसका इलाज कराने में नाकाम रह जाते हैं। यदि कोरोनावायरस बीमारी का इलाज कराने की नौबत आई तो किसी अच्छे हेल्थ पॉलिसी का लेना जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको Corona Insurance Plans: कोरोना के इलाज के कवर के लिए 5 अच्छी बीमा पॉलिसी के बारे में बताएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईआरडीए ने सभी बीमा कंपनियों को निर्देश दिया है कि यदि कोई पॉलिसी धारक को रोना संक्रमित है तो उस में होने वाले खर्चे का कवर हेल्थ पॉलिसी में करना होगा। निर्देशों के मुताबिक बीमा कंपनियों को यह आदेश दिया गया है कि वे अपने पॉलिसियों में अन्य बीमारियों में मिलने वाले खर्चे की तरह ही कोरोना वायरस बीमारी से जुड़े मामलों को भी शामिल करें।

Read More – भारत में Life Insurance Policy कितने तरह की होती है?

इस निर्देश के बाद बीमा कंपनियां मौजूदा पॉलिसी में कोरोनावायरस के इलाज को भी कवर कर रही है। इसके साथ ही साथ कई कंपनियां अलग से कोरोना के इलाज के लिए पॉलिसी पेश कर रही है। इसके साथ ही साथ कई ऐसी पॉलिसिया भी है जिसमें कोरोनावायरस के टीकाकरण के खर्च को भी शामिल किया गया है। अब हम आपको Corona Insurance Plans: कोरोना के इलाज के कवर के लिए 5 अच्छी बीमा पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

Corona Insurance Plans: कोरोना के इलाज के कवर के लिए 5 अच्छी बीमा पॉलिसी

ICICI Lombard Health Insurance COVID-19 Protection Cover

यदि आपने आईसीआईसीआई लोंबारड की ओर से हेल्थ इंश्योरेंस लिया है तो उसमें कोरोनावायरस इलाज के खर्चे कवर किए जाते हैं। इसके अलावा यदि आपने आईसीआईसीआई लोंबारड की ओर से हेल्थ इंश्योरेंस नहीं खरीदा है तो इसमें स्पेशल कोविड-19 प्रोटेक्शन कवर की भी सुविधा उपलब्ध है जिसके साथ कोरोनावायरस के इलाज के खर्चे को कवर किया जाता है।

इस पॉलिसी को 18 वर्ष से लेकर 75 वर्ष का कोई भी व्यक्ति खरीद सकते हैं। हालांकि यदि आप 31 दिसंबर 2019 के बाद विदेश यात्रा पर गए हैं तो इसमें क्लेम नहीं मिलता है। यदि इस पॉलिसी में आपने अपने परिवार के सदस्यों को भी शामिल किया है तो कोरोना वायरस बीमारी के इलाज के खर्चे का भी कवर उन्हें भी मिल सकेगा।

इस पॉलिसी की अवधि मात्र 1 साल की होती है इसमें एंबुलेंस और ट्रांसपोर्टेशन का भी खर्च बीमा कंपनी द्वारा वाहन किया जाता है। इसके अलावा यदि आप कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और किसी सरकारी अस्पताल में इलाज पूरी हो चुकी है तो इसके Sum Insured का एकमुश्त भुगतान किया जाता है। इसमें क्वारंटाइन में होने वाले खर्च को भी शामिल किया जाता है।

HDFC ERGO Health Insurance For Corona Virus Hospitalization

यदि आपने पहले से ही यह पॉलिसी ले रखी है तो इसमें मिलने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत कोरोनावायरस के इलाज के खर्चे को शामिल किया जाता है जिसमें अस्पताल से जुड़े खर्चों को कवर किया जाता है।
इसके अलावा यदि आपने यह पॉलिसी नहीं खरीदी है तो अलग से यह माल से खरीद सकते हैं। इसमें होम ट्रीटमेंट के केस में कैशलैस फैसिलिटी मिलती है और साथ ही साथ फ्री हॉस्पिटलाइजेशन पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन डायग्नोस्टिक्स और कंसल्टेशन से भी जुड़े खर्च का कवर मिलता है।

Star Noval Corona Health Insurance Policy

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा व्यक्तिगत लोगों को यह इंश्योरेंस पॉलिसी दी जाती है। यदि आप इसमें क्लेम हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकारी केंद्रों पर इलाज और भर्ती होना जरूरी होता है। इस पॉलिसी को 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष के लोग खरीद सकते हैं।
इसमें इंडिविजुअल सम इंश्योर्ड ₹21000 और ₹42000 होता है। इसमें ₹21000 की पॉलिसी के लिए 542 रुपए और 42000 रुपए की पॉलिसी के लिए 1083 रुपए का प्रीमियम भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा इसमें फ्री एक्सेप्टेंस मेडिकल स्क्रीनिंग नहीं होती है।

Care Health Insurance

केयर हेल्थ इंश्योरेंस केयर, केयर ग्लोबल, केयर पीओएस, केयर सीनियर, केयर हार्ट, इन्हेंसड ज्वॉय और केयर फ्रीडम जैसे इन्डेमनिटी बेस्ट प्रोडक्ट्स के तहत कोरोनावायरस बीमारी से पीड़ित पॉलिसीधारकों के अस्पताल से जुड़े खर्चे को कवर करती है। इसके साथ ही साथ यह अपने कस्टमाइज्ड ग्रुप प्रोडक्ट्स के साथ कोविड-19 हॉस्पिटलाइजेशन कवरेज की सुविधा उपलब्ध कराती है।

इस पॉलिसी में आईपीडी बेनिफिट को भी शामिल किया जाता है इसके अलावा इसमें ट्रैवल इंश्योरेंस प्रोडक्ट भी यह कवरेज को उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान करती है। इसमें सरकारी अस्पतालों द्वारा मंजूर किए गए सुविधाओं में हॉस्पिटलाइजेशन आईसीयू का खर्च और क्वारंटाइन खर्च कवर किया जाता है

Edelweiss General Insurance

Edelweiss General Insurance के जरिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने पर कोरोना वायरस बीमारी से पीड़ित लोगों के इलाज के खर्च के लिए कवर उपलब्ध कराती है। इसमें जल्द से जल्द हॉस्पिटलाइजेशन से जुड़े खर्च कवर किए जाते हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा मंजूर किए गए सुविधाओं में क्वारंटाइन से जुड़े खर्च भी कवर किए जाते हैं। इसमें ट्रैवल हिस्ट्री से जुड़े क्लेम नहीं मिलते हैं।

इसके अलावा नेटवर्क हॉस्पिटल्स में कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन की सुविधा उपलब्ध है। इसमें हॉस्पिटल में भर्ती होने के 7 दिनों तक out-of-pocket Expenses उपलब्ध कराया जाता है। यदि आप किसी कारणवश अस्पताल नहीं पहुंच सकते हैं तो घर पर भी डेमिसिलियरी हॉस्पिटलाइजेशन बेनिफिट के तहत ट्रीटमेंट कवर किया जाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*