बिजनेस लोन क्या है? बिजनेस लोन के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है?

बिजनेस लोन क्या है?
बिजनेस लोन क्या है?

बिजनेस लोन क्या है? बिजनेस लोन के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है? – आज के समय में बहुत सारे लोग बिजनेस करना चाहते हैं क्योंकि भारत में नौकरी की काफी कमी है। आज के समय में किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए बिजनेस लोन लेना बहुत ही आसान हो चुका है क्योंकि ऐसे बहुत सारे बैंक हैं जो ऐसा लोन प्रोवाइड कराते हैं। वर्तमान समय में बिजनेस लोन लेने की प्रोसेस को काफी आसान कर दिया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत सरकार ने छोटे उद्यमों (MSME) के लिए बिजनेस लोन उपलब्ध कराने की योजना शुरू की है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बिजनेस लोन क्या है? बिजनेस लोन के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है?

Read More – सबसे सस्ते दरों पर पर्सनल लोन देने वाले 5 बैंक

भारत सरकार द्वारा छोटे उद्यमों (MSME) के लिए चलाई जा रही योजनाओं में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का नाम सबसे पहले लिया जाता है। लेकिन इसके अलावा कई ऐसी योजनाएं हैं जिनके जरिए आप बड़ा लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान समय में केंद्र और राज्य सरकार छोटे उद्यमों के लिए ₹50000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का बिजनेस लोन प्रोवाइड करा रही हैं।

बिजनेस लोन क्या होता है?

यदि आप खुद का कोई कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इस कारोबार के लिए पढ़ने वाले जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक से लिया गया लोन बिजनेस लोन का लाता है। यदि आप किसी भी बैंक से बिजनेस लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास विस्तृत बिजनेस प्लान और अच्छा क्रेडिट स्कोर होना जरूरी होता है। जब आप किसी बैंक में बिजनेस लोन लेने जाते हैं तो बैंक को बिजनेस प्लान बताना पड़ता है और साथ ही साथ आपको कितना लोन चाहिए इसके बारे में भी जानकारी देनी होती है।

आपके बिजनेस प्लान के अनुसार ही बैंक यह तय करता है कि आपको लोन देना सही रहेगा या नहीं। इसके अलावा आपका बिजनेस प्लान यह निर्धारित करता है कि आपको कितने रुपए का लोन दिया जा सकता है। आप जिस भी बिजनेस के लिए लोन लेना चाहते हैं उसमें कितना मुनाफा मिल सकता है और आप उस मुनाफे से लोन की ईएमआई भर सकते हैं या नहीं। जब बैंक इस बात से आश्वस्त हो जाएगा कि आप अपने बिजनेस से अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं और लोन चुका सकते हैं तभी आपको बिजनेस लोन दिया जाता है।

बिजनेस लोन के लिए कौन-कौन लोग आवेदन कर सकते हैं?

यदि आप खुद का कारोबार शुरू कर रहे हैं तो आप बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कोई भी कारोबारी या उद्यमी, प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां, पार्टनरशिप फर्म इत्यादि बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उनके पास अपने बिजनेस का पूरा विवरण और बिजनेस प्लान होना जरूरी होता है। यदि पहले से ही कोई बिजनेस चल रहा है उसके आय का ब्यौरा देना जरूरी होता है। यदि आप खुद का कोई प्लांट लगाना चाहते हैं तो इसके लिए बिजनेस लोन का आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अपने पहले से चल रहे बिजनेस को बढ़ाने के लिए भी बिजनेस लोन लिया जा सकता है।

बिजनेस लोन लेने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है?

  1. पैन कार्ड: यदि आप बैंक से बिजनेस लोन लेना चाहते हैं तो आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी होता है क्योंकि किसी भी लोन के लिए सबसे पहला जरूरी डॉक्यूमेंट पैन कार्ड ही होता है। क्योंकि इसी के जरिए बैंक या वित्तीय संस्थान आपके क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर का पता लगा पाती है।
  2. पिछले 3 सालों का इनकम टैक्स रिटर्न: यदि आप बिजनेस लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए कई बैंक एवं वित्तीय संस्थान पिछले 3 सालों का इनकम टैक्स रिटर्न मांगती है। यदि आपने पिछले 3 सालों में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है तो बिजनेस लोन प्राप्त करने में आसानी होती है क्योंकि यह आपके इनकम प्रूफ के तौर पर कार्य करता है।
  3. आधार कार्ड या निवास प्रमाण पत्र: यदि आप बिजनेस लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास खुद का आधार कार्ड या निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी होता है क्योंकि इसी के जरिए वे आपके स्थाई निवास का पता लगा सकते हैं और यदि आपने लोन चुकाने में देरी की तो वे आपसे घर आकर संपर्क कर सकते हैं।
  4. बिजनेस के पता का प्रमाण: यदि आप बिजनेस लोन लेना चाहते हैं तो आपके बिजनेस के पता का प्रमाण होना जरूरी होता है इसके लिए आपको किसी ऐसे सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है जिसमें आपके बिजनेस का पता दिया गया हो। इसके साथ ही साथ आप अपने जीएसटी डिटेल्स भी दे सकते हैं।
  5. बैंक स्टेटमेंट: आपके आय एवं व्यय का पता लगाने के लिए बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता पड़ती है। आप किसी से उधार कब लेते हैं उस उधार को कब झुकाते हैं इस सभी के बारे में आपके बैंक स्टेटमेंट के जरिए ही पता चल जाता है। यदि कोई बैंक आपको बिजनेस लोन देने जा रहा है तो वह आपके पिछले 12 महीनों या पिछले 3 सालों का बैंक स्टेटमेंट मांगता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*