इन 5 योजनाओं में करें निवेश और पाएं बेहतर रिटर्न

इन 5 योजनाओं में करें निवेश और पाएं बेहतर रिटर्न
इन 5 योजनाओं में करें निवेश और पाएं बेहतर रिटर्न

इन 5 योजनाओं में करें निवेश और पाएं बेहतर रिटर्न – बहुत सारे लोग अपनी पूंजी को किसी ऐसी जगह पर निवेश करना चाहते हैं जहां से वे बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकें। ऐसे लोगों के लिए कई सारे फिक्स्ड इन्वेस्टमेंट विकल्प उपलब्ध हैं, जिनके जरिए वे बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको निवेश के लिए जिन 5 योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं उनके जरिए आप सुरक्षित एवं बेहतर रिटर्न पा सकते हैं। इनमें से कुछ ऐसी भी योजनाएं हैं जिनमें सरकार गारंटी भी देती है। इस आर्टिकल में हम आपको यह जानकारी मिलेगी- इन 5 योजनाओं में करें निवेश और पाएं बेहतर रिटर्न

वर्तमान समय में पूंजी के निवेश के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध है। कई लोग अपने पूंजी को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं तो कई लोग म्यूच्यूअल फंड, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, फिक्स डिपॉजिट अकाउंट, बीमा, इत्यादि में इन्वेस्ट करते हैं और रिटर्न प्राप्त करते हैं। लेकिन बहुत सारी ऐसी योजनाएं हैं जिसमें इन्वेस्ट करके आप सुरक्षित और अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। ऐसी बहुत सारी योजनाएं हैं जिन पर सरकार खुद गारंटी भी देती है।

Read More – Crorepati Stocks: किन स्टॉक्स ने एक साल में दिया सबसे अधिक रिटर्न?

इस आर्टिकल में हम आपको निवेश के जिन 5 योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं उनमें से सबसे बेहतर विकल्प को चुनने के लिए आप अपने अलग-अलग जरूरतों जैसे नियमित आय पेंशन टैक्स बचत लंबे समय के वित्तीय लक्ष्य इत्यादि के हिसाब से सुना जा सकता है। इनमें से कुछ ऐसी भी योजनाएं हैं जिन पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स भी देना पड़ सकता है। इसीलिए आप जिस भी योजना का चुनाव कर रहे हैं उसमें टैक्स और महंगाई दर के हिसाब से गणना करने के बाद ही निवेश करें।

इन 5 योजनाओं में करें निवेश और पाएं बेहतर रिटर्न

Floating Rate Savings Bonds 2020 (Taxable)

Floating Rate Savings Bonds 2020 (Taxable) सरकार द्वारा समर्पित है इसमें एसबीआई राष्ट्रीय बैंकों और चार निजी बैंकों के जरिए निवेश करने की सुविधा उपलब्ध है। वर्तमान समय में इस पर 7.15% वार्षिक ब्याज मिल रहा है। 7 सालों बाद इसके ब्याज दर में परिवर्तन होगा। इसमें 1 जनवरी और 1 जुलाई को ब्याज का पेमेंट किया जाता है। यदि आप इन बॉन्ड्स में निवेश करना चाहते हैं तो ₹1000 से निवेश शुरू कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है लेकिन यदि आप कैश में निवेश करना चाहते हैं तो सिर्फ ₹20000 तक ही निवेश कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY)

सुकन्या समृद्धि योजना कम उम्र की बच्चियों के लिए 21 साल की एक लंबी योजना है जिसके तहत आप 10 साल से कम उम्र के छोटी बच्चियों के लिए खाता खुलवा सकते हैं। उनके माता-पिता को 15 वर्ष तक पैसे जमा करने होंगे। इसके अगले 6 वर्षों तक बिना किसी पैसे जमा किए ही निवेश जारी रहता है। यदि जिस छोटी बच्ची के नाम पर इस योजना में पैसे जमा किए जा रहे हैं उसे किसी मेडिकल इमरजेंसी आ जाती है तो आप इस योजना से प्रीमेच्योरिटी एग्जिट भी ले सकते हैं।

इसके अलावा यदि उस बच्ची की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो चुकी है और उसकी शादी हो रही है तो भी इस खाते को बंद किया जा सकता है और रकम प्राप्त किया जा सकता है। इस योजना में निवेश करने पर 7.6% वार्षिक ब्याज दर भी मिलता है। निवेश की गई राशि पर आयकर की धारा 80 सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलता है और साथ ही साथ मिलने वाला ब्याज भी टैक्स फ्री होता है।

ATAL Pension Yojna (APY)

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा प्रशासित अटल पेंशन योजना एक Assured Pension Plan प्लान है। इसमें 18 से 40 वर्ष के व्यक्ति अपना खाता ओपन करा सकते हैं। इसके बाद यदि आप की उम्र 60 वर्ष से अधिक हो जाती है तो ₹1000 से लेकर ₹5000 तक हर महीने पेंशन मिलेगा। यदि पेंशनर की मृत्यु हो जाती है तो इकट्ठा हुए राशि नॉमिनी को दी जाती है

Kisan Vikas Patra (KVP)

किसान विकास पत्र खरीदने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाना पड़ता है इसमें आप किसी भी वयस्क अपने नाम पर या नाबालिक के नाम पर दो केवीपी खरीद सकता है। इसमें निवेश करने की न्यूनतम सीमा ₹1000 तय की गई है जबकि अधिकतम सीमा तय नहीं है। किसान विकास पत्र को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम पर या एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करने की सुविधा भी उपलब्ध है। 2.5 सालों बाद आपसे कभी भी भुला सकते हैं। इसमें 6.9% की वार्षिक ब्याज मिलती है। इसमें जमा की गई रकम 124 महीने (10 साल 4 महीने) में दोगुनी हो जाती है।

Post Office Time Deposit Account (TD)

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट बैंक फिक्स डिपाजिट अकाउंट की तरह ही होता है। आप 1 साल से लेकर 5 सालों की अवधि के लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेश कर सकते हैं। यदि आप 5 वर्ष की अवधि के लिए टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेश करते हैं तो आयकर की धारा 80 सी के तहत छूट का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा इसमें मिलने वाले ब्याज पर टैक्स देना पड़ता है और इसे अन्य स्रोतों से हुई आय में जोड़ा जाता है। वर्तमान समय में टाइम डिपॉजिट अकाउंट पर 6.7% वार्षिक ब्याज मिलता है और इसकी गणना बैंक अकाउंट की ही तरह तिमाही के आधार पर की जाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*