सबसे सस्ते दरों पर पर्सनल लोन देने वाले 5 बैंक

सबसे सस्ते दरों पर पर्सनल लोन देने वाले 5 बैंक
सबसे सस्ते दरों पर पर्सनल लोन देने वाले 5 बैंक

सबसे सस्ते दरों पर पर्सनल लोन देने वाले 5 बैंक – किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में बहुत सारे लोगों को पर्सनल लोन लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। इसमें बिना किसी सिक्योरिटी के लोन मिलने की सुविधा होती है इसीलिए लोग इस माध्यम को काफी पसंद भी करते हैं। अलग-अलग ग्राहकों को लुभाने के लिए अलग-अलग दरों पर पर्सनल लोन उपलब्ध कराते हैं। यह सिर्फ इमरजेंसी की स्थिति में ही नहीं बल्कि अलग-अलग जरूरतों की पूर्ति के लिए भी लिया जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको सबसे सस्ते दरों पर पर्सनल लोन देने वाले 5 बैंक के बारे में बताने जा रहे हैं।

कई बैंक ऐसे हैं जो 25 लाख रूपए तक या इससे अधिक का Personal Loan मुहैया कराते हैं। इतना ही नहीं कई Personal Loan 5 सालों की अवधि के लिए उपलब्ध है तो कई बैंक 7 सालों की अवधि के लिए पर्सनल लोन देते हैं। पर्सनल लोन पर आपको कितना ब्याज देना पड़ेगा यह आपके क्रेडिट स्कोर और आय पर निर्भर करती है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो कम दर पर Personal Loan मिल जाएगा।

Read More – Demat Account किसे कहते हैं? Demat Account कैसे खुलवाएं?

यदि आप का क्रेडिट स्कोर 750-800 तक है तो आपको अन्य लोगों के मुकाबले में अधिक ब्याज दर पर पर्सनल लोन उपलब्ध कराया जा सकता है। इससे अधिक क्रेडिट कोर वाले लोगों को कम दर पर Personal Loan उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा यदि आप अच्छी आय कमाते हैं और उसका इनकम टैक्स रिटर्न भी फाइल करते हैं तो उसी के अनुसार आपको पर्सनल लोन दिया जाता है। पर्सनल लोन की राशि आपके आय के ऊपर निर्भर रहती है। आपकी आय जितनी अधिक होगी आप उतना ही अधिक Personal Loan प्राप्त कर सकते हैं।

पर्सनल लोन लेने के लिए किन-किन डॉक्युमेंट्स और जानकारियों की आवश्यकता पड़ती है?

यदि आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो Personal Loan लेने वाले व्यक्ति की पूरी जानकारी, उसकी उम्र, वार्षिक आय, क्रेडिट स्कोर, लोन की राशि पैसा रोजगार की स्थिरता इत्यादि की जानकारी लेनी आवश्यक होती है। आपका पर्सनल लोन इन्हीं सभी जानकारियों के ऊपर निर्भर करता है। इसके अलावा सैलरी प्राप्त करने वाले और सेल्फ एंप्लॉयड व्यक्तियों के लिए अलग-अलग डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, सैलेरी सर्टिफिकेट, बैंक अकाउंट डिटेल्स, इत्यादि की जरूरत पड़ती है। यदि आप सेल्फ एंप्लॉयड है तो पिछले 3 सालों के ITR की भी आवश्यकता पड़ती है।

यदि आप Personal Loan लेना चाहते हैं तो सबसे पहले अलग-अलग बैंकों के पर्सनल लोन की तुलना कर ले और साथी साथिया भी देख ले कि कौन सा बैंक कितने ब्याज दर पर पर्सनल लोन उपलब्ध करा रहा है। इसके बाद कम ब्याज दर वाले Personal Loan उपलब्ध कराने वाले बैंक को चुने और उनकी सभी नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें। इसके साथ ही साथ वहां पर जरूरी डॉक्यूमेंट के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लें और उन डाक्यूमेंट्स को इकट्ठा कर लें।

सबसे सस्ते दरों पर Personal Loan देने वाले 5 बैंक

Personal Loan लेने से पहले आप अपनी एलिजिबिलिटी चेक कर लें और इसमें जिन जिन भी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है उन डाक्यूमेंट्स को इकट्ठा कर लें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको जल्द से जल्द पर्सनल लोन मिल सकता है। यदि आप किसी बैंक से Personal Loan लेने के बारे में पूरी तरह से निश्चित हो चुके हैं तो आप उसके ब्याज दर और ईएमआई की गणना अवश्य कर लें। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित कर लें कि आप उस ईएमआई का सही तरह से और सही समय पर भुगतान कर सकते हैं या नहीं।

यदि आपके पास सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स उपलब्ध हो चुके हैं और आप पर्सनल लोन लेने के लिए एलिजिबल है तो ऐसे बहुत सारे बैंक हैं जहां पर आप Personal Loan प्राप्त करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां पर हम आपको जिन बैंकों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं वह सभी 9.5% वार्षिक ब्याज दर पर पर्सनल लोन मुहैया कराते हैं। हालांकि अलग-अलग बैंकों से Personal Loan प्राप्त करने के लिए अलग-अलग एलिजिबिलिटी और डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ सकती है इसके बारे में आप बैंक जाकर पता कर सकते हैं।

सबसे सस्ते दरों पर पर्सनल लोन देने वाले 5 बैंक कौन-कौन से हैं?

यूनियन बैंक:

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को 8.9% वार्षिक ब्याज दर पर पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है। इसके लिए आपके पास सैलरी सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। इसके अलावा यदि आप सेल्फ एंप्लॉयड है तो पिछले 3 सालों के आइटीआर की रिपोर्ट देनी होती है इसके अलावा आपको अपने रोजगार की स्थिरता के बारे में भी पूरी जानकारी देनी होती है। इसके अलावा आप अपने पहचान पत्र एवं जरूरी कागजातों को इकट्ठा करके यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से Personal Loan प्राप्त कर सकते हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया:

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भी यूनियन बैंक की तरह 8.90% वार्षिक ब्याज की दर से पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है।

पंजाब नेशनल बैंक:

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को 8.95% वार्षिक ब्याज दर पर Personal Loan उपलब्ध कराती है। अच्छी सैलरी प्राप्त करने वाले लोगों के लिए यहां से पर्सनल लोन जल्द मिल जाता है।

इंडियन बैंक:

इंडियन बैंक में 9.05% वार्षिक ब्याज दर से पर्सनल लोन उपलब्ध कराया जाता है। यह एक सरकारी बैंक है और यहां पर सरकारी सैलरी प्राप्त करने वाले लोगों के लिए जल्द से जल्द पर्सनल लोन मिल जाता है। इसके अलावा सेल्फ एंप्लॉयड व्यक्तियों के लिए पिछले 3 सालों का आइटीआर रिपोर्ट देना जरूरी होता है।

पंजाब एंड सिंध बैंक:

पंजाब एंड सिंध बैंक अपने ग्राहकों को 9.50% की वार्षिक ब्याज दर पर पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है।

सस्ते दरों पर Personal Loan उपलब्ध कराने वाले अन्य बैंक:

इसके अलावा आईडीबीआई बैंक 9.50% वार्षिक ब्याज की दर पर, बैंक ऑफ महाराष्ट्र 9.55% वार्षिक ब्याज की दर पर, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 9.60 वार्षिक ब्याज की दर पर, बैंक ऑफ बड़ौदा 10% वार्षिक ब्याज की दर पर, और यूको बैंक 10.05% वार्षिक ब्याज की दर पर Personal Loan उपलब्ध कराते हैं। आप अपने सुविधानुसार किसी भी बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। अलग-अलग बैंकों में पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए अलग-अलग योग्यताएं और डॉक्यूमेंट्स मांगे जा सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*